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Wednesday, June 27, 2018

मंगल, वासना और मृत्यु कुछ उत्तर




मंगलवासना  और  मृत्यु
कुछ उत्तर

सनातनपुत्र देवीदास विपुल"खोजी"



विपुल सेन उर्फ विपुल लखनवी,
(एम . टेक. केमिकल इंजीनियर) वैज्ञानिक एवं कवि
सम्पादक : विज्ञान त्रैमासिक हिन्दी जर्नल वैज्ञनिक ISSN 2456-4818
वेब:   vipkavi.info , वेब चैनल:  vipkavi
 ब्लाग : https://freedhyan.blogspot.com/

सदा दूसरे की ओर दौड़ने वाले चित्र का नाम कामना एवं वासना है। क्योंकि कामना दुःख है, वासना दुःख है। महावीर ने उसे वासना, तो बुद्ध ने उसे तृष्णा कहा है। नाम चाहे जो भी दें- वह दूसरे को चाहने की ही दौड़ है। वही दुःख है।

मंगल क्या है? सुख क्या है? आनंद क्या है? निश्चित ही वह उस समय मिलेगा, जब हमारी वासना कहीं दौड़ नहीं रही होगी। वासना का दौड़ना आत्मा का खो जाना है।

भगवान महावीर कहते हैं, 'अहिंसा संजमो तवो'। इतना छोटा सूत्र शायद ही जगत में किसी ने कहा हो जिसमें सारा धर्म समा जाए। अहिंसा धर्म की आत्मा है। धर्म का सेंटर है। तप धर्म की परिधि है और संयम केंद्र एवं परिधि को जोड़ने वाला बीच का सेतु है।

ऐसा समझ ले अहिंसा आत्मा, तप शरीर और संयम प्राण है। वह जो दोनों को जोड़ती है- श्वास है। श्वास टूट जाए तो शरीर भी होगा, आत्मा भी होगी, लेकिन आप न होंगे। संयम टूट जाए तो तप भी हो सकता है, अहिंसा भी हो सकती है, लेकिन धर्म नहीं हो सकता।
भगवान महावीर की दृष्टि में अहिंसा आत्मा है। अहिंसा पर क्यों महावीर इतना जोर देते हैं। महावीर कहते हैं अहिंसा, कोई कहता है परमात्मा, कोई कहेगा सेवा, कोई ध्यान, कोई योग, कोई प्रार्थना, कोई कहेगा पूजा। महावीर कहते हैं यह अहिंसा एवं तप दौड़ती हुई ऊर्जा को ठहराने की विधियों के नाम हैं। जब वह रुक जाएगी तो स्वयं में रमेगी, स्वयं में ठहरेगी, स्थिर होगी। जैसे कोई ज्योति वायु के वेग से कंपे नहीं वैसी।

कामना व वासना अंदर की महत्वपूर्ण ऊर्जा को बहा ले जाने के कारण हैं व हिंसा के द्वार। जब तक ये द्वार बंद नहीं होंगे, तब तक हमारी ऊर्जा अहिंसा का सार्थक पुरुषार्थ नहीं कर पाती है।

इसीलिए महावीर स्वामी कहते हैं, जहां कामना है, वासना (तृष्णा) है, वहां अहिंसा नहीं है और जहां अहिंसा नहीं, वहां धर्म भी नहीं हैं।

जो भक्त बड़े प्यार से मुझे भजता है, मैं बिना मांगे ही उसके चित्त में ज्ञान का दीप जलाता हूं। भगवान कहते हैं कि भक्त के मन में मुझसे मिलने की इच्छा तीव्र हो तो मैं उसे अपने आप ही मिल जाऊंगा। भगवान अपने भक्तों का गुणगान करते हैं। भक्त का चित्त और प्राण ईश्वर में समाहित होता है।

भगवान कहते हैं- बुद्घि, ज्ञान, क्षमा, सत्य, शम-दम, सुख-दुख, अहिंसा, समता, दान, यश, शक्ति, प्रकाश, तेज आदि मुझसे ही हैं। जैसे जल का ऐश्वर्य बर्फ है, उसी तरह ईश्वर का ऐश्वर्य विभूति कहलाता है।

साधक के जीवन में गुरु का होना ईशकृपा का सबसे उत्कृष्ट उदाहरण है।
श्रीमद्भागवत कथा आध्यात्मिक रस वितरण की वह सार्वजनिक प्याऊ है जिसमें व्यक्ति को शांति और समाज को कांति का शीतल पेय मिलता है।
जो देता है उसे देवता कहते है। अतः सूर्य, जल, वायु, आकाश तथा पृथ्वी पांचों जड़ देवता है तथा चेतन देवता ईश्वर, गुरु तथा माता-पिता है। पूजा का अर्थ होता है यथा योग्य व्यवहार करना। यज्ञ के द्वारा जड़ तथा चेतना देवताओं के साथ यथा योग्य व्यवहार अर्थात्‌ पूजा का अवसर प्राप्त होता है

और मैंने बंगलौर में देखा कि ऑटो में आपके सामने एक बॉक्स होगा। जिसमें किताबे रखी होंगी और लिखा होगा। आप कोई भी पुस्तक ले सकते है। समय काटने के लिए आप किताब उठाये तो पाएंगे वह ईसाइयत की किताब होगी। और आपसे ईसाइयत बनने की अपील होगी।

इसमें बहुत कुछ भृमित कर रहा है। समाधि को निश्चयात्मक बुद्दी शायद बताना गलत है। और घण्टो बैठे रहने पर दर्द इत्यादि नही भी समझ से परे है। यह सत्य है जिस वक्त देहभान चला जाता है उस समय शरीर का ध्यान नही रहता तो मस्तिष्क कोई भी सिग्नल नही लेता। पर जब आप वापिस चेतना में आते है और आपको योगाभ्यास द्वारा बैठने का अभ्यास नही है तो आपको पेन किलर खाने के साथ मालिश भी करनी पड़ जाएगी। अतः यह सब लेटकर किया जाता है। ताकि शरीर भी तकलीफ न ले।
 
दूसरी बात इस तरह की समाधि लोग प्रायः मृत्यु के समय ही लेते है। हा सिद्दियों के समय भी कुछ समय के लिए यह सब कर लेते है।
मित्र हमारा उद्दार किसमे है। किसमे नही है। हमें क्या पता। अतः बस एक ही रास्ता है कि प्रभु को समर्पित हो जाओ। वो ही जो मार्ग दिखायेगा वो ही उद्दार का मार्ग होगा। हमारी बुद्दी भृमित हो सकती है पर आत्मरूपी प्रभु नही।

प्रभु समझदार कौन मूर्ख कौन यह कैसे ज्ञात होगा। अपने को समझदार समझनेवाले तो सबसे बड़ा मूर्ख होता है। समय से बड़ा गुरु भी नही होता तो प्रत्यक्ष रूप में अनुभव करवा देता है। अब यह शिष्य पर ग्रहण करे या न करे। गुरु ने अपना काम कर दिया।
यह एकदम से आनेवाली वस्तु नही है। प्रायः मनुष्य की जब मनमानी इच्छा पूरी होने लगती है तो वह प्रभु को मानने लगता है  और सोंचता है कि मैं समर्पित हो गया हूँ। पर जरा सी बात मन के विपरीत हो तो भगवान को कोसना चालू।
समर्पण का अर्थ है । सम धन अपर्ण अर्थात जो भी मुझे प्राप्त है सुख दुख अच्छा बुरा ऊंचा नीचा वह सब मेरे लिये एक समान है। और वह सब तुझको समर्पित। तेरा तुझको अर्पण क्या लागे मेरा।
 इस तरह की भावना आने में बहुत समय लगता है।
प्रायः यह प्रभु कृपा से ही होता है।
प्रभु कृपा हेतु हमे पहले अपने को जानना होगा। हम कौन है।
हम कौन है यह जानने हेतु हमें अंतर्मुखी होना होगा। तब धीरे धीरे जब हम अनुभवों से जान पाएंगे हम क्या है। आत्मा क्या है। तब जान पाएंगे प्रभु क्या है।
यह सब प्रभु कृपा से ही होता है। जिसके लिए और नाम पर जगत में तमाम दुकाने खुली है।
कुछ सही पर अधिकतर गलत।
अतः इसका सबसे सुंदर सस्ता टिकाऊ आरम्भिक मार्ग है।
गुरु के चक्कर हेतु भटको मत।
अपने ही घर में सब करो। मन्त्र जप करो। जो तुमको आवश्यकता पड़ने पर गुरु तक आत्मज्ञान तक और अनन्त तक ले जाने की क्षमता रखता है।
मैं तुमको लिंक देता हूँ। पहले वह पढो। ताकि तुम्हारी कुछ जिज्ञासा शांत हो।
साथ ही mmst भी देता हूँ। जिसे घर पर करो। कही भटको नही। अपने अनुभव शेयर करो।
पढ़े और जाने । आखिर कौन है गणेश। सँस्कृत देव भाषा क्यो। 
आपको कही न मिलेगा लिंक देखे।

'न तो यह शरीर तुम्हारा है और न ही तुम इस शरीर के हो। यह शरीर पांच तत्वों से बना है- अग्नि, जल, वायु, पृथ्वी और आकाश। एक दिन यह शरीर इन्हीं पांच तत्वों में विलीन हो जाएगा।'- भगवान कृष्ण 
मुख्यत: तीन तरह के शरीर होते हैं- स्थूल, सूक्ष्म और कारण। व्यक्ति जब मरता है तो स्थूल शरीर छोड़कर पूर्णत: सूक्ष्म में ही विराजमान हो जाता है। सूक्ष्म शरीर के विस्मृत होने के बाद व्यक्ति दूसरा शरीर धारण कर लेता है, लेकिन कारण शरीर बीज रूप है जो अनंत जन्मों तक हमारे साथ रहता है।

व्यक्ति रोज मरता है और रोज पैदा होता है, लेकिन उसे इस बात का आभास नहीं होता। प्रतिपल व्यक्ति जाग्रत, स्वप्न और फिर सुषुप्ति अवस्था में जिता है। मरने के बाद क्या होता है यह जानने के लिए सर्वप्रथम व्यक्ति के चित्त की अवस्था जानना जरूरी है या कहना चाहिए की आत्मा के ऊपर छाई भाव, विचार, पदार्थ और इंद्रियों के अनुभव की धुंध का जानना जरूरी है।

आत्मा शरीर में रहकर चार स्तर से गुजरती है : छांदोग्य उपनिषद (8-7) के अनुसार आत्मा चार स्तरों में स्वयं के होने का अनुभव करती है- (1)जाग्रत (2)स्वप्न (3)सुषुप्ति और (4)तुरीय अवस्था।

तीन स्तरों का अनुभव प्रत्येक जन्म लिए हुए मनुष्य को अनुभव होता ही है, लेकिन चौथे स्तर में वही होता है जो ‍आत्मवान हो गया है या जिसने मोक्ष पा लिया है। वह शुद्ध तुरीय अवस्था में होता है जहां न तो जाग्रति है, न स्वप्न, न सु‍षुप्ति ऐसे मनुष्य सिर्फ दृष्टा होते हैं- जिसे पूर्ण-जागरण की अवस्था भी कहा जाता है।

होश का स्तर तय करता गति : प्रथम तीनों अवस्थाओं के कई स्तर है। कोई जाग्रत रहकर भी स्वप्न जैसा जीवन जिता है, जैसे खयाली राम या कल्पना में ही जीने वाला। कोई चलते-फिरते भी नींद में रहता है, जैसे कोई नशे में धुत्त, चिंताओं से घिरा या फिर जिसे कहते हैं तामसिक।

हमारे आसपास जो पशु-पक्षी हैं वे भी जाग्रत हैं, लेकिन हम उनसे कुछ ज्यादा होश में हैं तभी तो हम मानव हैं। जब होश का स्तर गिरता है तब हम पशुवत हो जाते हैं। कहते भी हैं कि व्यक्ति नशे में व्यक्ति जानवर बन जाता है।

पेड़-पौधे और भी गहरी बेहोशी में हैं। मरने के बाद व्यक्ति का जागरण, स्मृति कोष और भाव तय करता है कि इसे किस योनी में जन्म लेना चाहिए। इसीलिए वेद कहते हैं कि जागने का सतत अभ्यास करो। जागरण ही तुम्हें प्रकृति से मुक्त कर सकता है।
क्या होता है मरने के बाद : सामान्य व्यक्ति जैसे ही शरीर छोड़ता है, सर्वप्रथम तो उसकी आंखों के सामने गहरा अंधेरा छा जाता है, जहां उसे कुछ भी अनुभव नहीं होता। कुछ समय तक कुछ आवाजें सुनाई देती है कुछ दृश्य दिखाई देते हैं जैसा कि स्वप्न में होता है और फिर धीरे-धीरे वह गहरी सुषुप्ति में खो जाता है, जैसे कोई कोमा में चला जाता है।

गहरी सुषुप्ति में कुछ लोग अनंतकाल के लिए खो जाते हैं, तो कुछ इस अवस्था में ही किसी दूसरे गर्भ में जन्म ले लेते हैं। प्रकृ‍ति उन्हें उनके भाव, विचार और जागरण की अवस्था अनुसार गर्भ उपलब्ध करा देती है। जिसकी जैसी योग्यता वैसा गर्भ या जिसकी जैसी गति वैसी सुगति या दुर्गति। 

गति का संबंध मति से होता है। सुमति तो सुगति। लेकिन यदि व्यक्ति स्मृतिवान (चाहे अच्छा हो या बुरा) है तो सु‍षुप्ति में जागकर चीजों को समझने का प्रयास करता है। फिर भी वह जाग्रत और स्वप्न अवस्था में भेद नहीं कर पाता है। वह कुछ-कुछ जागा हुआ और कुछ-कुछ सोया हुआ सा रहता है, लेकिन उसे उसके मरने की खबर रहती है। ऐसा व्यक्ति तब तक जन्म नहीं ले सकता जब तक की उसकी इस जन्म की स्मृतियों का नाश नहीं हो जाता।

कुछ अपवाद स्वरूप जन्म ले लेते हैं जिन्हें पूर्व जन्म का ज्ञान हो जाता है।
लेकिन जो व्यक्ति बहुत ही ज्यादा स्मृतिवान, जाग्रत या ध्यानी है उसके लिए दूसरा जन्म लेने में कठिनाइयां खड़ी हो जाता है, क्योंकि प्राकृतिक प्रोसेस अनुसार दूसरे जन्म के लिए बेहोश और स्मृतिहीन रहना जरूरी है।

इनमें से कुछ लोग जो सिर्फ स्मृतिवान हैं वे भूत, प्रेत या पितर योनी में रहते हैं और जो जाग्रत हैं वे कुछ काल तक अच्छे गर्भ की तलाश का इंतजार करते हैं। लेकिन जो सिर्फ ध्यानी है या जिन्होंने गहरा ध्यान किया है वे अपनी इच्छा अनुसार कहीं भी और कभी भी जन्म लेने के लिए स्वतंत्र हैं। यह प्राथमिक तौर पर किए गए तीन तरह के विभाजन है। विभाजन और भी होते हैं जिनका वेदों में उल्लेख मिलता है।

जब हम गति की बात करते हैं तो तीन तरह की गति होती है। सामान्य गति, सद्गगति और दुर्गति। तामसिक प्रवृत्ति व कर्म से दुर्गति ही प्राप्त होती है, अर्थात इसकी कोई ग्यारंटी नहीं है कि व्यक्ति कब, कहां और कैसी योनी में जन्म ले। यह चेतना में डिमोशन जैसा है, लेकिन कभी-कभी व्यक्ति की किस्मत भी काम कर जाती है।

सचमुच प्रकृति में किसी भी प्रकार का कोई नियम काम नहीं करता क्योंकि कभी-कभी व्यक्ति की योग्यता भी असफलता का द्वार खोल देती है और अयोग्य व्यक्ति यदि अच्छी चाहत और सकारात्म विचारों वाला है तो सद्गति को प्राप्त हो जाता है। प्रकृति को चाहिए जागरण, समर्पण और संकल्प। तो संकल्प लें की आज से हम विचार और भाव के जाल को काटकर सिर्फ दृष्टा होने का अभ्यास करेंगे।


कुछ संदर्भ वेद, योग और पुराण गूगल से 


"MMSTM समवैध्यावि ध्यान की वह आधुनिक विधि है। कोई चाहे नास्तिक हो आस्तिक हो, साकार, निराकार कुछ भी हो बस पागल और हठी न हो तो उसको ईश अनुभव होकर रहेगा बस समयावधि कुछ बढ सकती है। आपको प्रतिदिन लगभग 40 मिनट देने होंगे और आपको 1 दिन से लेकर 10 वर्ष का समय लग सकता है। 1 दिन उनके लिये जो सत्वगुणी और ईश भक्त हैं। 10 साल बगदादी जैसे हत्यारे के लिये। वैसे 6 महीने बहुत है किसी आम आदमी के लिये।"  देवीदास विपुल 
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मानो मत जानो। पढो मत करो। कुछ उत्तर



मानो मत जानो। पढो मत करो।
कुछ उत्तर

सनातनपुत्र देवीदास विपुल"खोजी"




विपुल सेन उर्फ विपुल लखनवी,
(एम . टेक. केमिकल इंजीनियर) वैज्ञानिक एवं कवि
सम्पादक : विज्ञान त्रैमासिक हिन्दी जर्नल वैज्ञनिक ISSN 2456-4818
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सवाल यह है हम बहुत कुछ मानते है। पर मानना सत्य नही भी हो सकता है। प्रश्न यह है कि हम जाने कैसे। क्योकि जानना ही श्रेष्ठ है। एक बार हम जान ले तो मानना तो अपने आप हो जाएगा।

जानने हेतु हमे प्रयत्न करना पड़ता है।
सही दिशा में किया गया प्रयत्न ही हमे सही गन्तव्य तक ले जाता है।
जहाँ पहुचकर हम जान लेते है। हम क्या है। यही ज्ञान हमे बन्धनों से मुक्त करता है।
जानने के मार्गो में सबसे सहज सुंदर टिकाऊ और सस्ता मार्ग है नाम जप और समर्पण।
नाम जप से मरा शब्द भी डाकू रत्नाकर को बाल्मीकि ऋषि बना गया।

अतः शब्दो के भंवर में पुस्तकीय ज्ञान के महासागर में मत उतराओ। यहाँ डूबकर कुछ न मिलेगा।

भक्ति के और प्रभु स्मरण यानी नाम जप के सागर में बार बार गोते लगाओ। यही कल्याण का श्रेष्ठ मार्ग है।

प्रायः मनुष्य आध्यात्म में तनिक भी अनुभव करता है कि वह अपने को ज्ञानी और श्रेष्ठ समझ कर उपदेश आरम्भ कर देता है कोई कोई तो गुरु बनने के प्रति इतना लालायित होता है कि वह लोगो को चेला बनने के लिए सांकेतिक रूप में कहने लगता है। 
खुदा न खास्ता यदि किसी को कुछ अन्य अनुभूतिया जैसे योग का अहम ब्रम्हास्मि या दर्शन का अनुभव हो तो कहने ही क्या। नाम पद लालसा अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने की इच्छा बलवती हो जाती है।

चलो यह भी ठीक है कम से कम सनातन का प्रचार ही सही।
किंतु दुःख तब होता है या यूं कहो हंसी तब आती है जब बिना गुरू परम्परा के गुरू बन बैठते है । अपने नाम के आगे बिना विधि विधान से मिले नाम या पट्ट जैसे स्वामी योगीराज परमहंस ज्ञानदेव सिध्द गुरू इत्यादि लगाने लगते है।

एक तो अपने ग्रुप के सदस्य तो कह ही शिवोहम योगी पता नही क्या क्या खुद ही लगा बैठे। लोग उनको जानते है।
इसे कहते है छुद्र नदी भर चल उतराई। 
इन चक्करों में पड़ कर मनुष्य अपने वास्तविक उत्थान खो देता है। इनमे लिप्त होकर पतन की ओर अग्रसर होता है और फिर समाज मे निंदा का कारण बन जाता है।
अतः समाज मे मूर्खो की भांति रहो यह तुम्हारी निजी संपत्ति है। जब तक गुरू का प्रभु का आदेश न हो अपने को जग जाहिर मत करो। अपनी साधना और मन्त्र जप में लगे रहो। वो ही तुम्हे ईश के निराकार स्वरूप के स्वतः दर्शन करवा देगा। यह मेरा विश्वास है।

मजा तो तब आता है कल के बच्चे ज्ञानियों वाले पोस्ट गुड़ मार्निग और गुड इवनिंग के बिना अर्थ जाने पोस्ट कर देते है। मेरे इंजेनियरिंग कालेज के बच्चे जो मेरी बेटी से भी छोटे होंगे। उनके उपदेशात्मक पोस्ट रोज मिलते है। कम से कम मेरे लिए तो यह किसी काम के नही। कोई समझता नही अपनी फोटो या इतनी बिट्स के पोस्ट कर कितना अधिक योगदान पर्यावरण प्रदूषण में दे रहा है।


नवधा भक्ति में तुलसीदास जी ने एक मनुष्य के साधारण मानव से योगी होने तक के चरण बताये है।
किसमे कहां ठहरेंगे कितना समय लगेगा हमें न मालूम। यह तो हमारे कर्मो और भक्तिभाव पर निर्भर है।
किसी भी यन्त्र द्वारा हम इसे न माप सकते और न हमारे वश में है। 
बस मन्त्र जप और समर्पण का प्रयास हमारे हाथ मे है।

सनातन धर्म जिसे हिन्दू धर्म अथवा वैदिक धर्म भी कहा जाता है, का १९६०८५३११० साल का इतिहास हैं। भारत (और आधुनिक पाकिस्तानी क्षेत्र) की सिन्धु घाटी सभ्यता में हिन्दू धर्म के कई चिह्न मिलते हैं। इनमें एक अज्ञात मातृदेवी की मूर्तियाँ, शिव पशुपति जैसे देवता की मुद्राएँ, लिंग, पीपल की पूजा, इत्यादि प्रमुख हैं। इतिहासकारों के एक दृष्टिकोण के अनुसार इस सभ्यता के अन्त के दौरान मध्य एशिया से एक अन्य जाति का आगमन हुआ, जो स्वयं को आर्य कहते थे और संस्कृत नाम की एक हिन्द यूरोपीय भाषा बोलते थे। एक अन्य दृष्टिकोण के अनुसार सिन्धु घाटी सभ्यता के लोग स्वयं ही आर्य थे और उनका मूलस्थान भारत ही था।

प्राचीन काल में भारतीय सनातन धर्म में गाणपत्य, शैवदेव:कोटी वैष्णव,शाक्त और सौर नाम के पाँच सम्प्रदाय होते थे।गाणपत्य गणेशकी, वैष्णव विष्णु की, शैवदेव:कोटी शिव की, शाक्त शक्ति की और सौर सूर्य की पूजा आराधना किया करते थे। पर यह मान्यता थी कि सब एक ही सत्य की व्याख्या हैं। यह न केवल ऋग्वेद परन्तु रामायण और महाभारत जैसे लोकप्रिय ग्रन्थों में भी स्पष्ट रूप से कहा गया है। प्रत्येक सम्प्रदाय के समर्थक अपने देवता को दूसरे सम्प्रदायों के देवता से बड़ा समझते थे और इस कारण से उनमें वैमनस्य बना रहता था। एकता बनाए रखने के उद्देश्य से धर्मगुरुओं ने लोगों को यह शिक्षा देना आरम्भ किया कि सभी देवता समान हैं, विष्णु, शिव और शक्ति आदि देवी-देवता परस्पर एक दूसरे के भी भक्त हैं। उनकी इन शिक्षाओं से तीनों सम्प्रदायों में मेल हुआ और सनातन धर्म की उत्पत्ति हुई। सनातन धर्म में विष्णु, शिव और शक्ति को समान माना गया और तीनों ही सम्प्रदाय के समर्थक इस धर्म को मानने लगे। सनातन धर्म का सारा साहित्य वेद, पुराण, श्रुति, स्मृतियाँ,उपनिषद्, रामायण, महाभारत, गीता आदि संस्कृत भाषा में रचा गया है।

कालान्तर में भारतवर्ष में मुसलमान शासन हो जाने के कारण देवभाषा संस्कृत का ह्रास हो गया तथा सनातन धर्म की अवनति होने लगी। इस स्थिति को सुधारने के लिये विद्वान संत तुलसीदास ने प्रचलित भाषा में धार्मिक साहित्य की रचना करके सनातन धर्म की रक्षा की।

जब औपनिवेशिक ब्रिटिश शासन को ईसाई, मुस्लिम आदि धर्मों के मानने वालों का तुलनात्मक अध्ययन करने के लिये जनगणना करने की आवश्यकता पड़ी तो सनातन शब्द से अपरिचित होने के कारण उन्होंने यहाँ के धर्म का नाम सनातन धर्म के स्थान पर हिंदू धर्म रख दिया।

'सनातन धर्म', हिन्दू धर्म का वास्तविक नाम है।
सत्य दो धातुओं से मिलकर बना है सत् और तत्। सत का अर्थ यह और तत का अर्थ वह। दोनों ही सत्य है। अहं ब्रह्मास्मी और तत्वमसि। अर्थात मैं ही ब्रह्म हूँ और तुम ही ब्रह्म हो। यह संपूर्ण जगत ब्रह्ममय है। ब्रह्म पूर्ण है। यह जगत् भी पूर्ण है। पूर्ण जगत् की उत्पत्ति पूर्ण ब्रह्म से हुई है। पूर्ण ब्रह्म से पूर्ण जगत् की उत्पत्ति होने पर भी ब्रह्म की पूर्णता में कोई न्यूनता नहीं आती। वह शेष रूप में भी पूर्ण ही रहता है। यही सनातन सत्य है|
कुछ इसी प्रकार जैन धर्म पुराना और सनातन का अभिन्न अंग है।


दोनों धर्मों की गुत्थियों को देखते हुए कई बार इसे कठिन और समझने में मुश्किल धर्म समझा जाता है। हालांकि, सच्चाई तो ऐसी नहीं है, फिर भी इसके इतने आयाम, इतने पहलू हैं कि लोगबाग कई बार इसे लेकर भ्रमित हो जाते हैं। सबसे बड़ा कारण इसका यह कि सनातन धर्म किसी एक दार्शनिक, मनीषा या ऋषि के विचारों की उपज नहीं है, न ही यह किसी ख़ास समय पैदा हुआ। यह तो अनादि काल से प्रवाहमान और विकासमान रहा। साथ ही यह केवल एक दृष्टा, सिद्धांत या तर्क को भी वरीयता नहीं देता

विज्ञान जब प्रत्येक वस्तु, विचार और तत्व का मूल्यांकन करता है तो इस प्रक्रिया में धर्म के अनेक विश्वास और सिद्धांत धराशायी हो जाते हैं। विज्ञान भी सनातन सत्य को पकड़ने में अभी तक कामयाब नहीं हुआ है किंतु वेदांत में उल्लेखित जिस सनातन सत्य की महिमा का वर्णन किया गया है विज्ञान धीरे-धीरे उससे सहमत होता नजर आ रहा है।
हमारे ऋषि-मुनियों ने ध्यान और मोक्ष की गहरी अवस्था में ब्रह्म, ब्रह्मांड और आत्मा के रहस्य को जानकर उसे स्पष्ट तौर पर व्यक्त किया था। वेदों में ही सर्वप्रथम ब्रह्म और ब्रह्मांड के रहस्य पर से पर्दा हटाकर 'मोक्ष' की धारणा को प्रतिपादित कर उसके महत्व को समझाया गया था। मोक्ष के बगैर आत्मा  की कोई गति नहीं इसीलिए ऋषियों ने मोक्ष के मार्ग को ही सनातन मार्ग माना है।

आपके अनुभव को मैं पूर्णतयः सत्य मानता हूँ। क्योकि यह अनुभव मुझे 25 साल पहले हुए थे। यब गुरु महाराज में मुझे मरने से बचाया।
किन्तु इस ग्रुप में कुछ लोग जो जगत के विद्दान है वह अभी भी मनोविज्ञान या मस्तिष्क की बीमारी हालत समझ रहे है। घायल की गति घायल जाने। और न जाने कोय। हैरी मैं तो प्रेम दीवानी मेरी दर्द न जाने कोय।

मित्रो यह पागलो की बस्ती है। सौभाग्य या दुर्भाग्य से कुछ जगत के जानकार सदस्य बने हुए है। 

आध्यात्म का अर्थ जबरिया हल्के होने के लिए स्वस्थ्य होने के लिए ध्यान में कुछ सफेद। पीला नीला। रंग। एक लंबी सुरंग। देखना ही नही। जरा सा रोमांच या कम्पन को बड़ी उपलब्धि मान लेना नही है। हाँ यह भी लक्षण है पर बेहद आरम्भिक। अनुभव है शरीर से बाहर निकलना। आसन का उठ जाना। नेत्रो से प्रकाश निकलना। साफ साफ इष्ट के दर्शन होना। इत्यादि और भी भयंकर। परन्तु हर अनुभव हेतु मॉनव का एक लेवल या स्तर होना चाहिए। शरीर मजबूत। जो आपको मन्त्र जप के साथ ध्यान की साकार पध्दतियों से मिलता है। भई करके तो देखो। केवल पढ़ने से संशय करने से कुछ न मिलेगा। एक दिन इसी भाँति संशयग्रस्त होकर मर जाना। फिर पछताना।
बड़े भाग्य मानुष तन पावा। सुर नर मुनि सब यही गावा।
इस शरीर का जो असीमित शक्तियों से भरा हुआ है उसको पहिचानो।

इन शक्तियों का उपयोग यदि अपने की जानने के लिए न किया तो फिर किसके लिये करोगे। मुझे एक शेर याद आता है।

मैं फकीरी को ग़ज़ल में आशिक़ी कहता रहा।
कतरा कतरा खुदकशी को जिंदगी कहता रहा।।

यह हाल है आज के मॉनव का। भागता जा रहा है बिना जाने भौतिक लक्ष्यों के लिए। पैसा शार्ट फैक्टी लगाकर यदि सफलता मिली तो ईश को भूल गए। अहंकार आ गया मैं आ गया। ऐसे ही मेरे एक मित्र जो इस ग्रुप के सदस्य भी है। पैसे और सफलता के मद में ईश को मानते तक न थे। मेरा अक्सर उसी बात तर्क वितर्क होता था। वो हमेशा नास्तिकता की वात कर तर्क देते थे। अब आयु में बड़े। पद में बड़े तो मैं चुप हो जाता था। लेकिन मैं कहता था सर एक दिन आपको मनाना पड़ेगा हमारा बाप कौन है। आज समय की मार ने जब सब छीन लिया तो दूसरों को भी भौतिकता से दूर रहने का उपदेस देते है।
अब बात है जो यह दोहा कहता है।

सुख में सुमिरन न किया, दुख में किया याद।
कह कबीरता दास की, कौन सुने फरियाद।

हम जब सुखी होते है अपने बाप के अस्तित्व तक को नकारते है। परन्तु संकट में उसी बाप से फरियाद करते है। वह बाप परम् दयालु है। बच्चों की सभी गलतियों को माफ कर फिर सहायता करता है। पर याद रखो उससे धूर्तता न चलेगी जो तुमने दुनिया से दिखाई।

इस मामले में राजस्थानी और गुजराती व्यापार में आगे है। लगभग सभी धार्मिक होते है और व्यापार के पहले दिन से अपने बाप ईश को गुरु को स्मरण कर बेईमानी तक करते है। पर अन्य बाप को सिर्फ सङ्कट में ही याद करते है।

इस सब पूरी बात का निचोड़ है। मित्र कुछ भी करो अपने बाप को मत भूलो। गलत करोगे गलत फल पाओगे। सही करोगे सही। परन्तु ईश का स्मरण हर समय करो। मन्त्र जप सघन और सतत करो यह तुम्हे पापो को भुगतने के बाद भी सहायता करता रहेगा। यदि सतमार्गी हो तो कहने की क्या। अपना पता तक बता देगा।

कुछ कन गूगल से साभार 

"MMSTM समवैध्यावि ध्यान की वह आधुनिक विधि है। कोई चाहे नास्तिक हो आस्तिक हो, साकार, निराकार कुछ भी हो बस पागल और हठी न हो तो उसको ईश अनुभव होकर रहेगा बस समयावधि कुछ बढ सकती है। आपको प्रतिदिन लगभग 40 मिनट देने होंगे और आपको 1 दिन से लेकर 10 वर्ष का समय लग सकता है। 1 दिन उनके लिये जो सत्वगुणी और ईश भक्त हैं। 10 साल बगदादी जैसे हत्यारे के लिये। वैसे 6 महीने बहुत है किसी आम आदमी के लिये।"  देवीदास विपुल 
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 गुरु की क्या पहचान है? आर्य टीवी से साभार गुरु कैसा हो ! गुरु की क्या पहचान है? यह प्रश्न हर धार्मिक मनुष्य के दिमाग में घूमता रहता है। क...