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Thursday, October 11, 2018

साधना का अर्थ



साधना का अर्थ


सनातनपुत्र देवीदास विपुल "खोजी"

 विपुल सेन उर्फ विपुल लखनवी,
(एम . टेक. केमिकल इंजीनियर) वैज्ञानिक एवं कवि
सम्पादक : विज्ञान त्रैमासिक हिन्दी जर्नल “वैज्ञनिक” ISSN 2456-4818
 वेब:  vipkavi.info वेब चैनलvipkavi
फेस बुक:   vipul luckhnavi “bullet"



जहां तक मैंनें समझा है कि साधना का शाब्दिक अर्थ है, 'किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए किया जाने वाला गहन, गम्भीर, सतत कार्य जिसमें मन की एकाग्रता हो, हमें लक्ष्य के अतिरिक्त और किसी का भान न हो चाहे वह शारीरिक हो या मानसिक उसे साधना कहते हैं”।  

अगर आपको किसी भी क्षेत्र में सफल होना है, तो सबसे पहले एक लक्ष्य बनाना जरूरी होता है, क्योंकि लक्ष्य निर्धारण के साथ ही रास्ता मिलना शुरू हो जाता है। लक्ष्य अगर स्पष्ट है, तो सफलता के करीब पहुंचने का मार्ग थोड़ा आसान हो जाता है और भटकाव की गुंजाइश कम होती है, लेकिन अगर लक्ष्य में सटीकता न हो तो फिर मुश्किल का सामना करना पड़ता है। लक्ष्य की सटीकता और उससे मिलने वाली सफलता का एक सटीक उदाहरण महाभारत में दिखाई पड़ता है। महाभारत की कथा के अनुसार जब द्रोणाचार्य से उनके बेटे अश्वत्थामा धनुर्धर के तौर पर अर्जुन को सर्वश्रेष्ठ माने जाने को लेकर जब अपने पिता से सवाल करना शुरू कर दिया, तो गुरु द्रोण ने अपनी बात को साबित करने के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया।

उन्होंने पेड़ के ऊपर एक लक्ष्य (चिडिय़ा ) टांग दिया और उसके आंख को भेदने का लक्ष्य निर्धारित करके अपने सभी शिष्यों को बुलाया। उन्होंने एक-एक करके सभी शिष्यों को लक्ष्य भेदने के लिए तैयार होने को कहा। सभी से उन्होंने एक ही सवाल पूछा कि निशाना साधने के वक्त तुम्हें क्या दिखाई दे रहा है। सभी शिष्यों ने अलग-अलग उत्तर दिया। किसी ने कहा कि आकाश, पेड़, चिडिय़ा और गुरु के चरण दिखाई दे रहे हैं।

किसी ने पेड़ और चिडिय़ा दिखाई देने की बात कही, तो किसी ने अपने चारो तरफ की वस्तुओं के दिखाई देने की बात कही। इसके बाद गुरु द्रोण ने अर्जुन को बुलाया। उन्होंने लक्ष्य भेदन के लिए तैयार होने के बाद अर्जुन से सवाल किया कि तुम्हें क्या दिखाई दे रहा है। तब अर्जुन ने कहा कि उन्हें तो केवल चिडिय़ा की आंख दिखाई दे रही है। इसके बाद गुरु द्रोण ने अपने पुत्र को बताया कि लक्ष्य की सटीकता हीं किसी को सर्वश्रेष्ठ बनाता है। मतलब अर्जुन ने लक्ष्य भेदन की साधना की। 

सटीक लक्ष्य निर्धारण और उसके प्रति समर्पण की भावना ही धैर्य पैदा करता है और धैर्य से मंजिल तक पहुंचने का रास्ता निकलता है। अगर आपके अंदर धैर्य नहीं है, तो आपके प्रयास निष्फल होते जाएंगे और फिर आप कभी भी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे। इसे समझने के लिए एक पौराणिक प्रसंग को समझने की जरूरत है। इस प्रसंग में निष्फल प्रयासों की बात की गई है। एक ऋषि अपने शिष्यों के साथ एक स्थान से गुजर रहे थे, जहां पानी का अभाव था। जब वे वहां से गुजरते हुए आगे बढ़ रहे तो उन्होंने रास्ते में कई गड्ढे खुदे हुए देखे।

उनके शिष्यों ने उनसे पूछा कि गुरुदेव इस क्षेत्र में जल का इतना अभाव क्यों है। क्या यहां की भूमि के अंदर जल नहीं है। ऋषि ने अपने शिष्यों को वहां के गड्ढों को दिखाते हुए कहा कि इन्हें देखकर तो ऐसा लगता है कि यहां के लोगों के अंदर धैर्य का नितांत अभाव है, जिसके कारण यहां के लोगों को पानी के अभाव का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों का लक्ष्य तो स्पष्ट है कि इन्हें कुआं खोदना है लेकिन इनके पास धैर्य नहीं है।

ये लोग थोड़ा गड्ढा खोदते हैं और पानी नहीं मिलने के बाद वहां से हट जाते हैं तथा दूसरी जगह गड्ढा खोदने लगते हैं। अगर इन लोगों ने एक हीं जगह धैर्य के साथ गड्ढा खोदा होता तो इन्हें इनकी मंजिल (पानी) मिल जाती। इस तरह देखा जाए तो लक्ष्य निर्धारित होने के बावजूद अगर उसके प्रति समर्पण नहीं है और धैर्य का अभाव है, तो मंजिल प्राप्त करना लगभग असंभव हो जाता है। 

बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए छोटे-छोटे लक्ष्य की आवश्यकता होती है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको इंजीनियर बनना है, तो इसके लिए पहले बारहवीं तक की पढ़ाई करनी पड़ेगी और उसमें भी आपको इंजीनियर बनने के लिए आवश्यक योग्यता वाले विषयों भौतिकी, रसायन एवं गणित को चुनना पड़ेगा। जब चयन के आपके लक्ष्य निर्धारित हो गए, तो उन विषयों में अपने आपको मजबूत करने के लिए एक अगल लक्ष्य निर्धारित करना होगा और धीरे-धीरे मंजिल की तरफ बढऩा होता है। मतलब अध्ययन की साधना करनी होती है। 

लेकिन अगर पहले से लक्ष्य निर्धारित नहीं हो और केवल पढ़ाई करते रहें, तो एक सटीक लक्ष्य के अभाव में भटकाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आप यही सोचते रहते हैं कि चलो पहले दसवीं पास कर लें, उसके बाद सोचेंगे कि क्या करना है। दसवीं हो जाने के बाद बारहवीं की बात और फिर उसके आगे की पढ़ाई जारी रखते की सोच तो होती ही है लेकिन जब भी करियर के चयन की बात आती है तो शून्यता की स्थिति उत्पन्न हो जाती है और विभिन्न विकल्पों में से किसी एक का चयन मुश्किल हो जाता है। इसलिए लक्ष्य का निर्धारण सफलता के लिए आवश्यक माना जाता है और उसी लक्ष्य की प्राप्ति में जुट जाना ही साधना है।    

किन्तु वस्तुतः यह एक आध्यात्मिक क्रिया से ही जोड कर देखा जाता है। धार्मिक और आध्यात्मिक अनुशासन जैसे कि पूजा , योग , ध्यान , जप , उपवास और तपस्या के करने को साधना कहते हैं। अनुरुद्ध प्रगति के लिए साधना को प्रतिदिन करना चाहिए। सनातन धर्म, बौद्ध, जैन, सिख आदि धर्मों में लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए भिन्न प्रकार की साधनाएँ की जाती हैं।

मानव शारीर एक मिटटी के घड़े की तरह होता है और  मानव शरीर नश्वर है और अपवित्र भी है। इसलियें किसी मिटटी के घड़े में हम यदी गंदगी भरकर उसे गंगा जल से धोयेंगे या फिर उसे गंगाजी में साल भर डुबाकर रखेंगे पर जब हम सालो बाद उसे निकालेंगे और खोलेंगे तो घड़े में गन्दगी ही पाएंगे। इसीलियें हम लाखो तीर्थयात्रा करें, पर हमारा शरीर तो शुद्ध नहीं होगा। परन्तु हमारा शरीर सजीव है। हमारे शरीर में आत्मा का वास है, इसीलियें ज्ञान से ही ये शरीर निर्मल होताहै।  

साधना का साधारण भाषा में सही अर्थ है साध्य होना, पा लेना, कुछ है जो आपने साध लिया। मान लीजिये आप एक चित्रकार हो और आप दिन रात चित्रों के बारे में सोचते हो और चित्रकारी करते हो तब यहीं सालो तक करने के बाद आपको अपनी चित्रकारी में महारत हासिल हो जाएगी। इसका मतलब आपने अपनी कला को साध लिया। यानी आपने इतनी सालो मे जो मेहनत की वो आपकी साधना थी और जो उस में प्रवीणता हासिल की वो आपकी सिद्धि थी !

इसका मतलब हम जो भगवान की कृपा पाने को करते है, वही हमारी साधना है।  और जो हम भगवान से प्राप्त करते है, वो हमारी सिद्धि कहलाती ही। इस साधना को करने के लियें हमें अपनी आत्मा की पवित्रता की जरुरत होती है।  क्योंकि हमारा शरीर ही हमारा माध्यम है, जो हमें  हमें इश्वर प्राप्ति में  मदत करता है। शरीर आत्मा से ही सजीव कहलाता है। हमारी आत्मा का मंदिर ही हमारा शरीर होता है। बस हमें जरुरत है उस आत्मा को और उसके ज्ञान को पाने की अनुभव करने की उस आत्मज्ञान को।

योग की भाषा में इंद्रियों को अपने अधीन करने का नाम साधना है। इसे हम स्वयं पर नियंत्रण करके अपने मन मुताबिक फल हासिल करने का तरीका भी कह सकते हैं। जो मनुष्य इस तरीके को सम्यक रूप से जानता है, वह अच्छा साधक बन जाता है और जो नहीं जानता वह अच्छा साधक नहीं बन पाता। योग-दर्शन में चित्तवृत्तियों को नियंत्रित करने को ही योग साधना माना गया है। योग को साधने वाला योग साधक कहा जाता है और अन्य क्षेत्रों में जो साधना करता है, वह उस क्षेत्र विशेष का साधक माना जाता है। बहरहाल, कई वर्षो से साधना का मतलब आमतौर पर योग साधना से लगाया जाने लगा है। इसलिए जैसे ही हम साधना की बात करते हैं, तो तुरंत ही लोग उसका अर्थ योग साधना से लगा लेते हैं। वस्तुत: साधना एक व्यापक शब्द है। साधना का मतलब तपस्या, ध्यान, कठोर श्रम और किसी क्षेत्र में प्रयत्‍‌न करना भी होता है। इन सभी क्रियाओं में ऊर्जा जहां व्यय होती है, वही संचित भी होती है।

हम साधना के पथ पर निरंतर जितना आगे बढ़ते जाएंगे, उतने ही हम बाहर और अंदर से मजबूत भी होते जाते हैं। साधना यदि सही यानी मानवता के सम्यक पथ पर है तो उससे अपना और मानवता का कल्याण होता है और यदि गलत दिशा में है तो अपना और मानवता दोनों का नुकसान होता है। गीता में और चारों वेदों में मनुष्य को श्रेष्ठ साधक बनने की प्रेरणा दी गई है। संसार में जितने भी महापुरुष या ईश्वरीय गुणों से भरपूर तपस्वी जन रहे हैं वे एक श्रेष्ठ साधक भी रहे हैं। साधना धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष का आधार है। परमात्मा से साक्षात्कार हो, समाज सुधार हो, साहित्य सृजन हो या फिर समाज को बेहतर रास्ते पर ले चलने का संकल्प हो, ये सभी कार्य साधना से ही पूरे होते हैं। जब साधना के बारे में लोगों को सम्यक तरीके से मालूम हो जाएगा तब जीवन का मूल उद्देश्य भी मालूम हो जाएगा। जरूरत इस बात की है कि हम सम्यक साधना के बारे में जानने की अपने स्तर से ईमानदार कोशिश करें।


योग, साधना में चौदह प्रकार के विघ्न महऋषि पतंजलि जी ने अपने योगसूत्र में बताये हैं और साथ ही इनसे छूटने का उपाय भी बताया है. भगवन श्री रामचंद्रजी के १४ वर्ष का वनवास इन्हीं १४ विघ्नों व इनको दूर करने का सूचक है. वे १४ विघ्न इस प्रकार हैं:

व्याधि-स्त्यान-संशय-प्रमाद-आलस्य-अविरति-भ्रान्तिदर्शन-अलब्धभूमिकत्व-अनवस्थितत्वानि चित्त विक्षेपस्ते अंतराया: प. योगसूत्र, समाधि पाद, सूत्र ३०

१. व्याधि: शरीर एवं इन्द्रियों में किसी प्रकार का रोग उत्मन्न हो जाना
२. स्त्यान: सत्कर्म/साधना के प्रति होने वाली ढिलाई, अप्रीति, जी चुराना
३. संशय: अपनी शक्ति या योग प्राप्ति में संदेह उत्पन्न होना
४. प्रमाद: योग साधना में लापरवाही बरतना (यम-नियम आदि का ठीक से पालन नहीं करना या भूल जाना)
५. आलस्य: शरीर व मन में एक प्रकार का भारीपन आ जाने से योग साधना नहीं कर पाना
६. अविरति: वैराग्य की भावना को छोड़कर सांसारिक विषयों की और पुनः भागना
७. भ्रान्ति दर्शन: योग साधना को ठीक से नहीं समझना, विपरीत अर्थ समझना. सत्य को असत्य और असत्य को सत्य समझ लेना
८. अलब्धभूमिकत्व: योग के लक्ष्य की प्राप्ति नहीं होना. योगाभ्यास के बावजूद भी साधना में विकास नहीं दिखता है । इससे उत्साह कम हो जाता है।
९. अनवस्थितत्व: चित्त की विशेष स्थिति बन जाने पर भी उसमें स्थिर नहीं होना

दु:ख-दौर्मनस्य-अङ्गमेजयत्व‌-श्वास-प्रश्वासा विक्षेप सह्भुवः।
प. योगसूत्र, समाधि पाद, सूत्र ३१
१०. दु:ख: तीन प्रकार के दु:ख आध्यात्मिक,आधिभौतिक और आधिदैविक
११. दौर्मनस्य: इच्छा पूरी नहीं होने पर मन का उदास हो जाना या मन में क्षोभ उत्पन्न होना.
१२. अङ्गमेजयत्व‌: शरीर के अंगों का कांपना। 
१३. श्वास: श्वास लेने में कठिनाई या तीव्रता होना। 
१४. प्रश्वास: श्वास छोड़ने में कठिनाई या तीव्रता होना.

इस प्रकार ये चौदह विघ्न होते हैं जिसके लिए पतंजलि जी ने समाधि पाद सूत्र ३२ से ३९ तक ८ प्रकार के उपाय बताये हैं जो की इस प्रकार हैं :
साधना के विघ्नों को दूर करने के उपाय:

१. तत्प्रतिषेधार्थमेकतत्त्वाSभ्यासः ||32|| योग के उपरोक्त विघ्नों के नाश के लिए एक तत्त्व ईश्वर का ही अभ्यास करना चाहिए. ॐ का जप करने से ये विघ्न शीघ्र ही नष्ट हो जाते हैं.
पर याद रखें ॐ का जाप करने से तीव्र वैराग्य उतपन्न होता है जो गृहस्थ्य जीवन में बाधक हो सकता है??? अत:अति न  करे। 


२. मैत्रीकरुणामुदितोपेक्षाणां सुखदुःखपुण्यापुण्यविषयाणां भावनातश्चित्तप्रसादनम् ||33||
सुखी जनों से मित्रता, दु:खी लोगों पर दया, पुण्यात्माओं में हर्ष और पापियों की उपेक्षा की भावना से चित्त स्वच्छ हो जाता है और विघ्न शांत होते हैं.

३. प्रच्छर्दनविधारणाभ्यां वा प्राणस्य ||34||
श्वास को बार-बार बाहर निकालकर रोकने से उपरोक्त विघ्न शांत होते हैं. इसी प्रकार श्वास भीतर रोकने से भी विघ्न शांत होते हैं. मतलब प्राणायाम करें। 

४. विषयवती वा प्रवृत्तिरुत्पन्ना मनसः स्थितिनिबन्धिनी ||35||
दिव्य विषयों के अभ्यास से उपरोक्त विघ्न नष्ट होते हैं.

५. विशोका वा ज्योतिष्मती ||36||
हृदय कमल में ध्यान करने से या आत्मा के प्रकाश का ध्यान करने से भी उपरोक्त विघ्न शांत हो जाते हैं.

६. वीतरागविषयं वा चित्तम् ||37||
रागद्वेष रहित संतों, योगियों, महात्माओं के शुभ चरित्र का ध्यान करने से भी मन शांत होता है और विघ्न नष्ट होते हैं. मतलब  खाली  समय  में मोबाइल पर  बकवास छोडकर धार्मिक फिल्म ही देखें। 

७. स्वप्ननिद्राज्ञानालम्बनं वा ||38||
स्वप्न और निद्रा के ज्ञान का अवलंबन करने से, अर्थात योगनिद्रा के अभ्यास से उपरोक्त विघ्न शांत हो जाते हैं.

८.यथाभिमतध्यानाद्वा ||39||
उपरोक्त में से किसी भी एक साधन का या शास्त्र सम्मत अपनी पसंद के विषयों (जैसे मंत्र, श्लोक, भगवन के सगुन रूप आदि) में ध्यान करने से भी विघ्न नष्ट होते हैं.

अब यहां पर भी सग़ुण की महत्ता भी देख सकते हैं। 

(तथ्य, कथन गूगल से साभार)


"MMSTM समवैध्यावि ध्यान की वह आधुनिक विधि है। कोई चाहे नास्तिक हो आस्तिक हो, साकार, निराकार कुछ भी हो बस पागल और हठी न हो तो उसको ईश अनुभव होकर रहेगा बस समयावधि कुछ बढ सकती है। आपको प्रतिदिन लगभग 40 मिनट देने होंगे और आपको 1 दिन से लेकर 10 वर्ष का समय लग सकता है। 1 दिन उनके लिये जो सत्वगुणी और ईश भक्त हैं। 10 साल बगदादी जैसे हत्यारे के लिये। वैसे 6 महीने बहुत है किसी आम आदमी के लिये।"  सनातन पुत्र देवीदास विपुल खोजी
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Wednesday, October 10, 2018

तप का अर्थ


तप का अर्थ

सनातनपुत्र देवीदास विपुल "खोजी"

 विपुल सेन उर्फ विपुल लखनवी,
(एम . टेक. केमिकल इंजीनियर) वैज्ञानिक एवं कवि
सम्पादक : विज्ञान त्रैमासिक हिन्दी जर्नल “वैज्ञनिक” ISSN 2456-4818
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प्राय: हमारे देश में तप को एक कौतूहल के रूप में प्रचारित किया जाता है। आग में बैठकर जाप करना, तमाम तरह से शरीर को कष्ट देना, काटों पर लेटना इत्यादि। मेले ठेलों में ऐसे लोगों के चारों तरफ भीड जुटी रहती है और मीडिया भी भारत देश को मदारियों और अजूबों का देश बनाने में जुटा रहता है। अत: आज आवश्यक है तप के वास्तविक अर्थ समझें जायें।

आप सोंचे बाबा आम्टे जो कुष्ठ रोगियों की सेवा में लगे रहते हैं। क्या वह तप नहीं। एक सैनिक अपने देश की रक्षा हेतु सीमा पर कितने कष्ट झेलकर डटा रहता है क्या यह तप नहीं। देश में तमाम जन सेवा हेतु अपना सब कुछ झोंक देते हैं क्या वह तप नहीं। वर्तमान में देश का प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी घर परिवार सब छोडकर 24 घंटे में 18 घंटे देश के विकास हेतु खपा रहता है क्या वो तप नहीं। अरे तप तो राहुल गांधी भी कर रहा है। लगातार लगा रहता है कि कैसे सत्ता हासिल करें। चाहें देश तोडना पडे या देश में आग लगानी पडे। 

मित्रों मैं समझता हूं कि तप का अर्थ होता है अभीष्ट की प्राप्ति हेतु निरन्तर प्रयास और मार्ग की सभी बाधाओं को झेलते हुये प्रयत्नशील रहना। अब अभीष्ट अलग अलग हैं। संन्यासी हेतु आत्म ज्ञान, प्रभु मिलं। मोदी हेतु देश का विकास। सैनिक हेतु देश की रक्षा। राहुल गांधी हेतु सत्ता प्राप्ति।

वास्तव में यदि आप तप को समझें तो मैं उसको और बांट सकता हूं।

सत्वगुणी तप /  देवत्व तप: तन और मन यदि है तो धन से निरन्तर वह कार्य जिसमें समाज का कल्याण और वह सामाजिक कार्य जिससे किसी की हानि न हो। इस कार्य हेतु निरंतर प्रयास और हर बाधा से लडना।   

अब सत्वगुणी तप का उदाहरण देखें एक दोहा:

साँच  बराबर  तप  नहीं, झूठ  बराबर  पाप।

जाके  हिरदे  साँच  है, ताके  हिरदे  आप।।”

सत्य  भाषण   सबसे  बड़ी  तपस्या  है। सत्य  भाषण  मानवजीवन  के  सभी  आदर्श गुणों  में  शिरोमणि  है। सत्य  बोलने  से  मनुष्य  को  अनेक  लाभ  होते  हैं। जीत  भी  उसी  की  होती  है  जो    सत्य  के  पथ  पर  होता  है। झूठ  बोलने  वाले  की  कभी  विजय  नहीं  होती, यदि  थोढ़ी  देर  के  लिये  हो  भी जाए, तो  यह  चिरस्थायी  नहीं  होती। सच्चरित्र  व्यक्ति  ही  समाज  में  प्रतिष्ठा  प्राप्त  करता  है।

इसी भांति ज्ञानियो ने संयम, त्याग, अहिंसा जैसे सत्व गुणों मे निरंतर लिप्तता और उनका पालन करना सत्व गुणी तप कहलायेगा।


आध्यात्मिक दृष्टिकोण के लिये तप का अर्थ है- पीड़ा सहना, घोर कड़ी साधना करना और मन का संयम रखना आदि। जिस प्रकार सोने को अग्नि में डालकर इसके मैल को दूर किया जाता है, उसी प्रकार सद्गुणों और उत्तम आचरणों से अपने हृदय, मन और आत्मा के मैल को दूर किया जाना ही तप है। इस प्रकार व्यष्टिक उत्थान हेतु प्रयास रत रहना। विभिन्न विधियों द्वारा अपने को जानने का प्रयास करना, जाप करना, किसी संकल्प का पालन ईश प्राप्ति हेतु वह कहलायेगा देवगुणी तप।

गर्ग संहिता के रचयिता महर्षि गार्गेय धर्मशास्त्रों के प्रकांड ज्ञाता थे। वह घोर तपस्वी एवं परम विरक्त थे। ऋषि-महर्षि और श्रद्धालुजन समय-समय पर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान करने उनके पास आया करते थे। एक बार शौनकादि ऋषि उनके सत्संग के लिए पहुंचे।



गर्ग संहिता के रचयिता महर्षि गार्गेय धर्मशास्त्रों के प्रकांड ज्ञाता थे। वह घोर तपस्वी एवं परम विरक्त थे। ऋषि-महर्षि और श्रद्धालुजन समय-समय पर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान करने उनके पास आया करते थे। एक बार शौनकादि ऋषि उनके सत्संग के लिए पहुंचे।



उन्होंने प्रश्न किया, धर्म का सार क्या है?  महर्षि गार्गेय ने बताया, सत्य, अहिंसा और सदाचार का पालन करते हुए कर्तव्य करने वाला ही धर्मात्मा है।

शौनकादि ऋषि ने दूसरा प्रश्न किया, महर्षि तपस्या का अर्थ क्या है?
महर्षि ने उत्तर दिया, तप का असली अर्थ है त्याग। मनुष्य यदि अपनी सांसारिक आकांक्षाओं और अपने दुर्गुणों का त्याग कर दे, तो वह सच्चा तपस्वी है। सदाचार और सद्गुणों से मन निर्मल बन जाता है। जिसका मन और हृदय पवित्र हो जाता है, वह स्वतः ही भक्ति के मार्ग पर चल पड़ता है। उस पर भगवान कृपा करने को आतुर हो उठते हैं।

ऋषि ने तीसरा प्रश्न किया, असली भक्ति क्या है?
महर्षि का जवाब था, केवल भगवान की कृपा की प्राप्ति के उद्देश्य से की गई उपासना को निष्काम भक्ति कहा गया है। सच्चा भक्त भगवान से धन-संपत्ति, सुख-सुविधाएं न मांगकर केवल उसकी प्रीति की याचना करता है। वह प्रभु से सद्बुद्धि मांगता है, ताकि वह धर्म के मार्ग से विपत्तियों में भी नहीं भटके।

उन्होंने प्रश्न किया, धर्म का सार क्या हैमहर्षि गार्गेय ने बताया, सत्य, अहिंसा और सदाचार का पालन करते हुए कर्तव्य करने वाला ही धर्मात्मा है।



दूसरा मानवीय तप: वह संकल्प जो मानव की क्षमता के अंतर्गत हो। जैसे

कबीरा खडा बाजार में, मांगे सबकी खैर।

न काहू से दोस्ती,  न काहू से बैर॥

मतलब बिना सामाजिक सेवा किये एक साधु पुरूष की भांति जीवन यापन करना। न पूजा न पाठ। न जाप न आत्मज्ञान की इच्छा।

जैसे दास कबीर ने ऐसी ओढी। ज्यों की त्यों रख दीनी॥

जैसे आये वैसे ही वापिस।

तीसरा राक्षसी तप: जिसमें समाज को,  किसी व्यक्ति विशेष को नुक्सान पहुंचाने के उद्देश्य से, अपनी लालसा और कामना को पूरा करने के उद्देशय से हेतु  सिर्फ  अपना सुख प्राप्त करने हेतु प्रयासरत रहना। मतलब समाज को भी मारकाट कर अपने भौतिक सुख हेतु प्रयत्नशील रहना। जैसे आजकल हो रहा है। यह तप है पर राक्षसी है। जैसे बगदादी भी तप कर रहा था पर राक्षसी।

वैसे, गीता में सात्विक या दैविक तप भी तीन प्रकार के बताए गए हैं।

शारीरिक, जो शरीर से किया जाए।

वाचिक, जो वाणी से किया जाए और

मानसिक, जो मन से किया जाए। देवताओं, गुरुओं और विद्वानों की पूजा और इन लोगों की यथायोग्य सेवा-सुश्रषा करना, ब्रह्मचर्य और अहिंसा शारीरिक तप हैं।

ब्रह्मचर्य का अर्थ है- शरीर के बीजभूत तत्व की रक्षा करना और ब्रह्म में विचरना या अपने को सदा परमात्मा की गोद में महसूस करना।

किसी को मन, वाणी और शरीर से हानि न पहुंचाना अहिंसा है।

हिंसा और अहिंसा केवल शारीरिक ही नहीं, बल्कि वाचिक और मानसिक भी होती हैं।

वाणी के तप से अभिप्राय है ऐसी वाणी बोलना जिससे किसी को हानि न पहुंचे। सत्य, प्रिय और हितकारक वाणी का प्रयोग करना चाहिए।

वाणी के तप के साथ ही स्वाध्याय की बात भी कही गयी है। वेद, उपनिषद आदि सद्ग्रंथों का नित्य पाठ करना और अपने द्वारा किए जा रहे नित्य कर्मो पर भी विचार करना स्वाध्याय है। मन को प्रसन्न रखना, सौम्यता, मौन, आत्मसंयम और चित्त की शुद्ध भावना ये सब मन के तप हैं।

वहीं गुणवत्ता के आधार पर अन्य विद्वानों ने तप तीन प्रकार के बतायें है।  

सात्विक तप यानी जो परम श्रद्धा से किया जाता है, जिसमें फल के भोग की आकांक्षा नहीं होती है और सबके हित के लिए किया जाता है।

अपना सत्कार चारों ओर बढ़ाने की इच्छा से किया जाने वाला तप राजस तप कहलाता है।

तामस तप का अर्थ है पंचाग्नियों के बीच शरीर को कष्ट देना। शरीर के किसी अंग को वर्षो निष्क्रिय करके रखना आदि कर्म जिनसे करने वालों और देखने वालों दोनों को कष्ट हो और किसी का भी कोई हित न हो उन्हें तामस तप कहा जाता है।

शास्त्र कहते है तप से मन का मैल दूर होता है और पाप का नाश होता है। अपने व्यक्तित्व को ऊपर उठाना है, तो तपस्वी बनें।

इतिहास के अनुसार वास्तव में तपस् की भावना का विकास चार पुरुषार्थो और चार आश्रमों के सिद्धांत के विकास का परिणाम था। ये सभी विचार उत्तर वैदिक युग की ही देन हैं।  तपस् का वह स्वरूप, जो तांत्रिक और गुह्यक होता है तथा जिसका उद्देश्य दूसरे को हानि पहुँचाना अथवा दूसरे के आक्रमण से अपने को बचाना होता है।

मूलत: मोक्ष की प्राप्ति का इच्छुक सन्यासी ही तपश्चर्या में रत हुआ। ब्राहम्णों और उपनिषदों में उसकी चर्चाएँ मिलने लगती हैं और ब्रह्म की प्राप्ति उसका उद्देश्य हो जाता है। सर्वस्वत्याग उसके लिये आवश्यक माना गया और यह समझा जाने लगा कि संसार में आवागमन के बंधनों से मुक्त होने के लिये वैराग्य ही नहीं नैतिक जीवन भी आवश्यक है। अत: जीवन के सभी सुखों का त्याग ही नहीं, शरीर को अनेक प्रकार से जलाना (तपस्) अथवा कष्ट देना भी प्रारंभ हो गया।

कुछ विदेशी विद्वान (यथा-गेडेन, इंसाइक्लोपीडिया ऑव रेलिजन ऐंड इथिक्स्, जिल्द 2, पृष्ठ 88) तपस्या में निहित विचारों को आर्य और वैदिक न मानकर अवैदिक आदिवासियों की देन मानते हैं। किंतु यह सही नहीं प्रतीत होता। अनार्य और अवैदिक तत्व धीरे-धीरे वैदिक समाज के शूद्र वर्ग में समाहित हो गए, जिन्हें तपस्या का अधिकार प्राचीन धर्म और समाज के नेताओं ने दिया ही नहीं। विपरीत आचरण करने वाले शंबूक जैसे तपस्वी शूद्र तो दंडित भी हुए। यदि तपस् की विचारधारा का प्रारंभ उन अनार्य (शूद्र) तत्वों से हुआ होता तो यह परिस्थिति असंभव होती। अत: उनकी बात गलत है।

उद्देश्यों की भिन्नता से तपस्या के अनेक प्रकार और रूप माने गए। विद्याध्यायी ब्रह्मचारी, पुत्रकलत्र, धनसंपत्ति तथा ऐहिक सुखों के इच्छुक गृहस्थ, परमात्मा की प्राप्ति, ब्रह्म से लीन और मोक्षलाभ की इच्छा से प्रेरित संन्यासी मनोभिलषित वर अथवा स्त्री चाहनेवाले व्यक्ति, भगवान में लीन भक्त एवं देवीदेवताओं की कृपा चाहनेवाले सर्वसाधारण स्त्रीपुरुष, स्वधर्म और साधारण धर्म का पालन करने वाले साधारण जन आदि अनेक प्रकार के लोग भिन्न भिन्न रूपों में तपस का सिंद्धांत मानते और उसका प्रयोग करते। तपस् की प्रवृति का केंद्र था शरीर को कष्ट देना। उसके जितने ही बहुविध रूप हुए अथवा कठोरता बढ़ी, तपस का उतना ही चरमोत्कर्ष माना गया।

साधारण तपस्वी वो वत्कलदसन, भूतिशैया, अल्पाहार, जटाजूटधारण, नखवृद्धि, वेदोच्चारण, यज्ञक्रियात्मकता और दयालुता के अभ्यास मात्र तक सीमित रहता था, किन्तु उग्र तपस्वी गर्मी की ऋतु में पंचाग्नि (ऊपर से सूर्य और चारों ओर प्रज्जवलित अग्नि के ताप का सहन), वर्षा में खुलावास, जाड़े में जलनिवास अथवा भीगे कपड़ों को पहिनकर बाहर रहना, तीन समय स्नान, कंदमूलाशन, भिक्षाटन, बस्ती से दूर निवास और शरीर के सभी सुखों को त्याग कर उसे कष्ट देना तपस्या का लक्षण माना जाने लगा। शिव को प्राप्त करने के लिये पार्वती की तपस्या इसका प्रमुख उदाहरण है।

यही नहीं, एक मुद्रा से, यथा--हाथों को उठाए रखना, चलते रहना अथवा इसी प्रकार के अन्य रूपकों का धारण- कुछ दिनों अथवा जीवन भर बनाए रखना तम की पराकाष्ठा समझी जाने लगी। आज भी ऐसे अनेक तपस्वी और हठयोगी भारतवर्ष के सभी कोनों, विशेषत: तीर्थों, आश्रमों, नदी के किनारों और पर्वतों की कंदराओं में मिलेंगे। सर्वसाधारण वर्ग और कभी कभी तो सुबोध किंतु विश्वासी और श्रद्धालु समाज भी, ऐसे तपस्वियों का आदर करता रहा है तथा उनमें किसी अतिमानवीय अथवा आध्यात्मिक शक्ति के प्रतिष्ठित होने में विश्वास भी करता रहा है। किंतु समालोचक बुद्धि से युक्त बुद्धिजीवी वर्ग ने उसपर कितनी आस्था रखी है यह कह सकना कठिन है।

पाश्चात्य देशों के लोग यह मान लेते हैं कि पौर्वात्यों में कष्टसहन और शारीकिक ताप को अंगीकृत कर लेने की असीम क्षमता है और वे पराधीनता, भौतिक अत्याचार और अन्याय के प्रतिकार में अपने को कष्ट देकर उससे ऊपर उठने अथवा बचने की कोशिश करते हैं। शोपेनहार के मन से इसी कारण पूर्व के देशों में एक निराशावाद और दुखवाद का जन्म हुआ, जिसके परिलक्षण थे संसार का त्याग, संन्यास, साधु जीवन, शरीर को कष्ट देना और इच्छाओं के दमन की अप्राकृतिक और अमनोवैज्ञानिक प्रवृति। किंतु ऐसा लगता है कि ये विचारक भारतीय जीवन के लक्ष्यों में अर्थ काम की सिद्धि के पीछे उस प्रवृत्तिमूलक मनोवैज्ञानिक और शुद्ध भौतिक विश्लेषण का उतना ध्यान नहीं करते, जितना निवृत्तिमूलक मोक्ष के भाव और उसकी प्राप्ति के उपायों का।

इसी दृष्टि से तप का जो सामाजिक विश्लेषण मनुस्मृति में मिलता है वह चिंत्य है। तदनुसार (11-56) चातुर्वर्ण्यों का तप धर्मशास्त्र विहित उनका कर्ममात्र है, यथा ब्राह्मण के द्वारा ज्ञान की प्राप्ति, क्षत्रिय के द्वारा समाज की रक्षा, वैश्य के द्वारा कृषि, गोरक्षा और वाणिज्य तथा शूद्र के द्वारा द्विजातियों की सेवा। सामाजिक दष्टि से यह स्वधर्म- अपने कर्तव्यों का पालन - ही सबमें महत्वपूर्ण तप था।

संक्षेप में भगवद्गीता में (17-14-19) तो तप और संन्यास के दार्शनिक पक्ष का सर्वात्तम स्वरूप दिखाई देता है और उसके शरीरिक, वाचिक और मानसिक तथा सात्विक, राजसी और तामसी प्रकार बताए गए हैं। शारीरिक तप देव, द्विज, गुरु और अहिंसा में निहित होता है, वाचिक तप अनुद्वेगकर वाणी, सत्य और प्रियभाषण तथा स्वाध्याय से होता है और मानसिक तप मन की प्रसन्नता, सौम्यता, आत्मनिग्रह और भावसंशुद्धि से सिद्ध होता है। इसके साथ ही उत्तम तम तो है सात्विक जो श्रद्धापूर्वक फल की इच्छा से विरक्त होकर किया जाता है। इसके विपरीत सत्कार, मान और पूजा के लिये दंभपूर्वक किया जानेवाला राजस तप अथवा मूढ़तावश अपने को अनेक कष्ट देकर दूसरे को कष्ट पहुँचाने के लिये जो भी तप किया जाता है, वह आदर्श नहीं। स्पष्ट है, भारतीय तपस् में जीवन के शाश्वत मूल्यों की प्राप्ति को ही सर्वोच्च स्थान दिया गया है और निष्काम कर्म उसका सबसे बड़ा मार्ग माना गया है।


(तथ्य, कथन गूगल से साभार)  


"MMSTM समवैध्यावि ध्यान की वह आधुनिक विधि है। कोई चाहे नास्तिक हो आस्तिक हो, साकार, निराकार कुछ भी हो बस पागल और हठी न हो तो उसको ईश अनुभव होकर रहेगा बस समयावधि कुछ बढ सकती है। आपको प्रतिदिन लगभग 40 मिनट देने होंगे और आपको 1 दिन से लेकर 10 वर्ष का समय लग सकता है। 1 दिन उनके लिये जो सत्वगुणी और ईश भक्त हैं। 10 साल बगदादी जैसे हत्यारे के लिये। वैसे 6 महीने बहुत है किसी आम आदमी के लिये।"  सनातन पुत्र देवीदास विपुल खोजी
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