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Tuesday, January 1, 2019

2000 साल के महावतार बाबा



2000 साल के महावतार बाबा 
 विपुल सेन उर्फ विपुल लखनवी,
(एम . टेक. केमिकल इंजीनियर) वैज्ञानिक एवं कवि
सम्पादक : विज्ञान त्रैमासिक हिन्दी जर्नल “वैज्ञनिक” ISSN 2456-4818
वेब:  vipkavi.info वेब चैनलvipkavi
ब्लाग: freedhyan.blogspot.com,



महावतार बाबा योगदा सत्संग संस्था(YSS) के संस्थापक स्वामी परमहंस योगानंद के गुरुओं में प्रथम हैं। स्वामी परमहंस योगानंद चौथे एवं अंतिम गुरु थे जो कोलकता से थे।

अक्षय योगी महावतार बाबाजी के सशरीर उपस्थिति का परिचय सन् 1946 में प्रकाशित अपनी प्रतिष्ठित पुस्तक “योगी कथामृत”  के माध्यम से परमहंस योगानन्द ने किया।  आधुनिक भारत के महानतम योगियों में से एक, योगानंद ने बताया कि किस प्रकार हिमालय में वास करते हुए बाबाजी ने सदियों से आध्यात्मिक विभूतियों का मार्गदर्शन किया है।  बाबाजी एक महान सिद्ध हैं जो साधारण मनुष्य कि सीमाओं को तोड़ कर समस्त मानव मात्र के आध्यात्मिक विकास के लिये चुपचाप काम कर रहे हैं।

बाबाजी आत्मप्रचार से दूर नेपथ्य में रह कर योग साधकों को इस तरह सहायता करते हैं कि कई बार साधकों को उनके बारे में मालूम तक नहीं रहता।  परमहंस योगानन्द ने ये भी बतलाया है कि सन् 1861 में लाहिड़ी महाशय को क्रिया योग के नाम से प्रसिद्ध अति प्रभावशाली तकनीकों की शिक्षा देने वाले बाबाजी ही हैं।  बाद में लाहिड़ी महाशय ने अनेक साधकों को क्रिया योग की दीक्षा दी।  लगभग 30 वर्ष बाद उन्होंने योगानंद के गुरु श्री युक्तेश्वर गिरी को दीक्षा दी। योगानंद ने 10 वर्ष अपने गुरु के सान्निध्य में बिताए जिसके बाद स्वयं बाबाजी ने उनके सामने प्रकट होकर उन्हें क्रिया योग के इस दिव्य ज्ञान को पाश्चात्य देशों में ले जाने का निर्देश दिया।  

1920 से लेकर अपने जीवन के अंत तक योगानंद इस मिशन को सफल बनाने में जुटे रहे।  सन् 1952 में शरीर त्याग कर महासमाधी में लीन होने के बाद भी योगानंद ने क्रिया योग के प्रभाव एवं इस परम्परा को अपनी श्रद्धांजलि दी उनके शरीर त्याग के 21 दिन बाद भी उनके शरीर में कोई विकृति नहीं आई।  21 दिनों के बाद उनके शरीर को काँसे के ताबूत में रख कर लोस अन्जेलेस में संरक्षित किया गया।  मार्च 2002 में उनके महासमाधी के पचासवीं वार्षिकी पर उनके पार्थिव अवशेष को स्थायी समाधी-स्थल में प्रतिष्ठित किया गया।  इस अवसर पर पूरी दुनिया में लाखों लोगों ने योगानंद के धरोहर को कृतज्ञतापूर्वक याद किया।

दक्षिण भारत में क्रिया योग की शिक्षा के प्रचार के लिये बाबाजी सन् 1942 से ही दो आत्माओं को तैयार कर रहे थे।  इनमे से एक थे मद्रास विश्व विद्यालय में भूगर्भ विज्ञान के युवा स्नातक छात्र श्री एस. ए. ए. रमैय्या और दूसरे थे प्रसिद्ध पत्रकार श्री वी. टी. नीलकान्तन जो जिद्दू कृष्णमूर्ति की संरक्षिका एवं थेओसोफिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की संस्थापिका एन्नी बेसेंट के शिष्य थे।  बाबाजी अलग अलग समय पर इन दोनों के सामने प्रकट हुए और फिर उन लोगों को अपने मिशन पर काम करने के लिये इकठ्ठा किया।  सन् 1952 और 1953 में बाबाजी ने अपनी तीन पुस्तकें “द वोइस ऑफ बाबाजी एंड मिस्टीसिस्म अनलॉक्ड", “बाबाजीज़ मास्टरकी टू ऑल इल्स" और “बाबाजीज़ डेथ ऑफ डेथ" वी. टी. नीलकान्तन से लिखवाईं।  बाबाजी ने इन दोनों को अपने जीवन चरित्र, अपनी परम्परा और क्रिया योग से अवगत कराया।  

बाबाजी के अनुरोध पर 17 अक्टूबर 1952 को इन दोनों ने “क्रिया बाबाजी संघ” नामक एक नई संस्था की स्थापना की।  यह संस्था बाबाजी के क्रिया योग के शिक्षण एवं प्रसार को समर्पित है।  नीलकान्तन द्वारा लिखी गई पुस्तकों के प्रकाशन एवं वितरण से पूरे भारत में एक नई जागरूकता फैल गई | एस.आर.एफ (सेल्फ रिअलाईजेशन फेलोशिप) ने इन पुस्तकों को एवं “क्रिया बाबाजी संघ” को दबाने का प्रयास किया।  नीलकान्तन के मित्र तथा भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री पंडित नेहरु बीच-बचाव कर एस.आर.एफ के इस प्रयास को विफल किया।  बाबाजीज़ क्रिया योगा ऑफ आचार्याज़ ने सन् 2003 में “द वोइस ऑफ बाबाजीके नाम से इन तीनों पुस्तकों का संकलित रूप पुनः प्रकाशित किया।

मास्टरकी टू ऑल इल्स” में बाबाजी ने “मैं कौन हूँ ?का स्पष्ट उत्तर दिया है।  संक्षेप में उन्होंने बताया कि जब हम स्वयं अपनी वास्तविकता को जान लेंगे तब हम यह भी जान लेंगे कि बाबाजी कौन हैं।  तात्पर्य यह है कि बाबाजी की पहचान न तो उनकी सीमित मानवीय व्यक्तित्व या उनके जीवन के घटनाक्रम से और न ही उनकी देव रूप में परिणित शरीर से भी की जा सकती है।  हम सभी के लिये आत्म-साक्षात्कार प्राप्ति के लिये मार्गदर्शन देने की खातिर उन्होंने पहली बार अपने जीवन के कुछ अनमोल वृत्तान्त का विवरण दिया है। बाबाजी की जीवन की इन घटनाओं को बाद में “बाबाजी व 18 महर्षियों की क्रिया योग परम्परामें प्रकाशित किया गया है।  

अपने अंदर निहित दिव्य चेतना एवं महान शक्ति कुण्डलिनी के प्रतीक सर्पिनी पर स्वामित्व पा लेने के कारण बाबाजी को “नागराज” नाम दिया गया।  उनका जन्म कावेरी नदी और हिंद सागर के संगम पर स्थित तमिल नाडू के एक तटीय ग्राम परंगिपेट्टई में 30 नवम्बर सन् 203 में हुआ  भगवान कृष्ण के तरह उनका जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ। उनका जन्म कार्तिक मास की अमावस्या को हुआ जब कार्तिकेय दीपम अर्थात दीपावली का त्योहार मनाया जा रहा था। उनके माता-पिता मूलतः दक्षिण भारत के पश्चिमी तट मालाबार निवासी नम्बूदरी ब्राह्मण थे।  उनके पिता गाँव के शिव मंदिर के पुजारी थे जहाँ आज शिव के पुत्र मुरुगन आसीन हैं।

5 वर्ष की उम्र में बाबाजी को एक व्यापारी ने अगवा कर लिया और दास बना कर कलकत्ता ले गया। वहाँ एक अमीर सेठ ने व्यापारी को उनका दाम देकर उन्हें मुक्ति दिलवाई वह यायावर साधुओं की एक छोटी जमात में शामिल हो गए। उनके साथ रह कर उन्होंने भारत की धार्मिक और आध्यात्मिक ग्रंथों का अध्ययन किया लेकिन वह इतने से संतुष्ट नहीं हो पाए। जब उन्होंने सुना कि महान सिद्ध अगस्त्य सशरीर उपस्थित हैं तब वह तीर्थ यात्रा पर निकल परे। भारत के दक्षिण में स्थित श्री लंका द्वीप के दक्षिणी छोड़ पर कटीरगाम के पवित्र मंदिर पहुंचे। वहाँ उन्हें अगस्त्य के एक शिष्य बोगनाथ मिले। चार वर्ष तक उन्होंने बोगनाथ से ध्यान का गहन अभ्यास और सिद्ध योगियों के दर्शन, सिद्धांतम की शिक्षा ली। वहीं उन्होंने “सर्विकल्प समाधी” की अवस्था में कटीरगाम मंदिर के अधिष्ठाता भगवान मुरूगन का दर्शन पाया।

जब वे 15 वर्ष के हुए तब बोगनाथ ने बाबाजी को अपने गुरु पौराणिक अगस्त्य मुनि के पास भेजा जो तमिल नाडू में कोत्रल्लम के निकट वास कर रहे थे। वहाँ उन्होंने 48 दिनों तक घोर तपस्या की। तब अगस्त्य मुनि ने उनके सामने प्रकट होकर प्रभावशाली स्वशन तकनीक, क्रिया कुण्डलिनी प्राणायाम की दीक्षा दी। उन्होंने बालक नागराज को जो कुछ उन्हें सिखाया गया था उनका गहन अभ्यास कर सिद्ध बनने के लिये हिमालय की ऊँचाई पर बसा बद्रीनाथ जाने की आज्ञा दी। वहाँ जाकर नागराज ने अगले 18 महीनों तक एक गुफा में रह कर बोगनाथ और अगस्त्य के सिखाए गए तकनीक का अभ्यास किया। ऐसा करते हुए उन्होंने अपने अहं का परित्याग किया और अपने रोम रोम में ब्रह्म को अवतरित कर लिया। अपनी चेतना और अपनी शक्ति ब्रह्म को समर्पित कर वह सिद्ध बन गए | उनका शरीर आधि-व्याधि के प्रकोप से और यहाँ तक कि मृत्यु से भी मुक्त हो गया। तब एक महर्षि के रूप में परिणत इस महान सिद्ध ने अपने आप को संतप्त मानवता के कल्याण के लिये समर्पित कर दिया।

उसके बाद सैकड़ों बरसों से बाबाजी ने इतिहास के महानतम संतों एवं अनेकानेक आध्यात्मिक गुरुओं को प्रेरणा दी है और कार्य- सिद्धि के लिये उनका मार्गदर्शन किया हैईश्वी संवत के नौवीं शताब्दी में हिन्दू धर्मं के महान पुनर्स्थापक आदि शंकराचार्य और 15 वीं शताब्दी में हिन्दू और मुसलमान दोनो ही के चहेते संत कबीर भी इनमे शामिल थे।  कहा जाता है कि बाबाजी ने स्वयं प्रकट होकर दीक्षा दी थी और इन दोनों ने अपने लेखन में बाबाजी का उल्लेख किया है।  उन्होंने 16 वर्ष की अवस्था के एक मोहक किशोर का शरीर धारण कर रखा है।  19 वीं शताब्दी में थिओसोफिकल सोसाइटी की संस्थापिका मैडम बलावत्सकी ने उन्हें बुद्ध के अवतार मैत्रेय और आने वाले काल के विश्व गुरु के रूप में पहचाना।  इन्ही विश्व गुरु का उल्लेख सी. डब्ल्यू. लेडबेटर ने अपनी पुस्तक “मास्टर्स एंड द पाथ” में किया है।  

वैसे तो बाबाजी अप्रकट और गुप्त रहना पसंद करते हैं लेकिन कभी-कभी अपने भक्तों और शिष्यों को दर्शन देते हैं। उनको शिक्षा देने और उनकी उन्नति करवाने के लिये बाबाजी समय समय पर उनके मन में तरह तरह के आध्यात्मिक सम्बन्ध बनाते जाते हैं।  हममे से हरेक के साथ उनका सम्बन्ध अनूठा है और हमारी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और हमारे स्वाभाव के अनुरूप है।  वह हमारे अंतरंग गुरु हैं।  और जैसे जैसे हमारी चेतना का विस्तार होता है बाबाजी के सान्निध्य में हम विश्व व्यापी प्रेम एवं करुणा का दर्शन पाकर हर जगह और हर चीज में बाबाजी को देखते हैं।  

बाबाजी ने महर्षि पतंजलि द्वारा तीसरी शताब्दी में प्रसिद्ध ग्रन्थ “योग सूत्र” में वर्णित क्रिया योग का पुनरुद्धार किया।  सूत्र II.1 में क्रिया योग की परिभाषा इस प्रकार दी गयी है : “सतत अभ्यास (वैराग्य के साथ), स्वाध्याय एवं ईश्वर प्रणिधान”।  पतंजलि के बताये हुए क्रिया योग के साथ बाबाजी ने तंत्र साधना की शिक्षा को भी जोड़ा।  इनमे प्रमुख हैं प्राणायाम, मंत्र एवं भक्ति के द्वारा दिव्य चेतना एवं महान शक्ति “कुण्डलिनी” को विकसित करना।  क्रिया योग के उनके आधुनिक संश्लेषण में अनेक बहुमूल्य तकनीक जोड़े गए हैं। बाबाजी ने सन् 1861 में लाहिड़ी महाशय को प्रभावशाली क्रिया योग विद्या की दीक्षा दी।  

सन् 1954 में बद्रीनाथ स्थित अपने आश्रम में 6 महीने की अवधि में बाबाजी ने अपने एक महान भक्त एस. ए. ए. रमैय्या को समूर्ण 144 क्रिया की दीक्षा दी जिसमे आसन, प्राणायाम, ध्यान, मंत्र एवं भक्ति के व्यवहारिक तकनीक सम्मिलित हैं।  पूरी तरह योगी के रूप में निष्णात होकर उन्होंनेबाबाजीज़ क्रिया योगा” नाम से अपने मिशन की स्थापना कर सारी दुनिया में हजारों जिज्ञासुओं को इस विद्या से जोड़ा।  

आत्म-प्रचार के बिना परोक्ष रूप से ही काम करना बाबाजी अपने उद्देश्य प्राप्ति के लिये उपयुक्त पाते हैं | किन्तु जो अत्यन्त भाग्यशाली होते हैं उनको बाबाजी प्रत्यक्ष दर्शन भी देते हैं।  सन् 1970 में हिमालय के कुमाऊँ पहाड़ीयों के ऊपर स्वामी सत्यस्वरानंद को दर्शन दे कर बाबाजी ने उन्हें लाहिड़ी महाशय के लेखन का अनुवाद और प्रकाशन करने का भार सौंपा।  यह कार्य सत्यस्वरानंद ने सेन डिएगो, कैलिफोर्निया से प्रकाशित धारावाहिक “संस्कृत क्लासिक्स” में किया सन् 1999 में प्रस्तुत पंक्तियों के लेखक मार्शल गोविन्दन को बाबाजी के जीवंत आभारूप का दर्शन हुआ।  बद्रीनाथ से लगभग 30 किलोमीटर दूर, समुद्रतल से 5000 मीटर की ऊँचाई पर अलकनंदा नदी के उद्गम पर बाबाजी अपने तम्बई केशराशि और सफ़ेद धोती में एक दैदीप्तामान युवक के रूप में आये और मार्शल गोविन्दन को उनके चरण स्पर्श करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।  

बाबाजी की सच्ची पहचान पाने के लिये या उनकी गरिमा की एक झलक पाने के लिये उस सिद्ध परम्परा को जानना आवश्यक है जिसमे बाबाजी अवतरित हुए हैं | सिद्ध ऋषियों ने स्वर्ग जैसे किसी परलोक में पालायन करने की जगह ब्रह्म का साक्षात्कार अपने आप में किया और अपने अस्तित्व के प्रत्येक कोष को ब्रह्म की अभिव्यक्ति का एक माध्यम बना डाला | अपने मानव स्वरुप का सर्वांगीन कायाकल्प करना ही उनका लक्ष्य है |

ईश्वी संवत के दूसरे से चौथे शताब्दी के दौरान सिद्ध तिरुमूलर के ग्रन्थ “तिरुमंदिरम” में संकलित 3000 दोहों में सिद्ध ऋषियों की सिद्धियों का सटीक एवं सुस्पष्ट विवरण है।  हमारी शोध से यह जाना गया है कि योग के सुप्रसिद्ध प्रणेता, पतंजलि और बाबाजी के गुरु बोगनाथ उनके गुरुभाई थे।  वैसे तो सिद्ध परम्परा के साहित्य का उनकी मूल भाषा संस्कृत या तमिल से अंग्रेजी में अनुवाद कम ही हुआ है फिर भी कुछ व्याख्या अंग्रेजी में उपलब्ध है।  इनमे प्रमुख हैं डा.कामिल ज्वेलिबिल की “पोएट्स ऑफ द पॉवर्स” और प्रो.डेविड गोर्डन वाइट की “द अल्केमिकल बॉडी”।  इन दोनों ही प्रबुद्ध ग्रंथों में सिद्ध ऋषिओं की अद्भुत क्षमताओं को उजागर किया गया है जिनसे यह स्पष्ट हो जाता है कि बाबाजी किसी और लोक से आये हुए कोई मायावी नहीं थे।  

मनुष्य के क्रमिक विकास की अगली कड़ी में ऋषि अरबिंदो ने जिस परामानसिक अवस्था की कामना और भविष्यवाणी समस्त मानवता के लिये की थी मानव चेतना का वही स्वरुप बाबाजी में प्रतिष्ठित हुआ।  और अपने इस रूप में वो हमारे मसीहा या कोई धर्म प्रवर्तक नहीं हैं।  उन्हें यश-कीर्ति या श्रद्धा-भक्ति की कोई चाह नहीं है।  अन्य सिद्ध महर्षियों की तरह ही उन्होंने अपने आप को पूरी तरह अव्यक्त ब्रह्म को समर्पित कर दिया है और अब वह विश्व व्याप्त अंधकार को अपनी चैतन्य ज्योति, अबाध आनंद और पूर्ण शांति प्रदान कर रहे हैं।  मनुष्य जीवन में प्राप्य चेतना की यह सर्वोच्च उपलब्धि सभी को हो। |

महावतार बाबा कौन हैं? कहां रहते हैं और क्या सचमुच ही वे 5,000 वर्षों से जिंदा हैं? सचमुच महावतार बाबा का रहस्य बरकरार है। उनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने आदिशंकराचार्य को क्रिया योग की शिक्षा दी थी और बाद में उन्होंने संत कबीर को भी दीक्षा दी थी। इसके बाद प्रसिद्ध संत लाहिड़ी महाशय को उनका शिष्य बताया जाता है।


दक्षिण भारत के प्रसिद्ध सुपरस्टार रजनीकांत भी महावतार बाबा के भक्त हैं। उन पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बनी है। रजनीकांत द्वारा लिखित 2002 की तमिल फिल्म 'बाबा' बाबाजी पर आधारित थी।


लाहिरी महाशय ने अपनी डायरी में लिखा कि महावतार बाबाजी भगवान कृष्ण थे। योगानंद भी अक्सर जोर से 'बाबाजी कृष्ण' कहकर प्रार्थना किया करते थे। परमहंस योगानंद के दो शिष्यों ने लिखा कि उन्होंने भी कहा कि महावतार बाबाजी पूर्व जीवनकाल में कृष्ण थे।


महावतार बाबा की एक गुफा भी है। महावतार बाबा की गुफा आज भी उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में कुकुछीना से 13 किलोमीटर दूर दूनागिरि में स्थित है। कुकुछीना के निकट पांडुखोली में स्थित महावतार बाबा की पवित्र गुफा तमाम संतों और महापुरुषों की ध्यान स्थली रही है। फिल्म अभिनेता रजनीकांत और जूही चावला भी बाबा की गुफा के दर्शन को आते रहे हैं। ये माना जाता है कि महावतार बाबाजी शिवालिक की इन पहाड़ियों में रहते हैं और बहुत से योगियों को उन्होंने यहीं दर्शन भी दिए।


परमहंस योगानंद ने बाबा से जुड़ीं दो घटनाओं का अपनी किताब में जिक्र किया है। योगानंद ने लिखा है कि बाबाजी एक बार रात में अपने शिष्यों के साथ धूने के पास बैठे थे। धूने में से एक जलती हुई लकड़ी को उठाकर बाबाजी ने एक शिष्य के कंधे पर दे मारी जिसका शिष्यों ने विरोध किया। तब बाबा ने बताया कि ऐसा करके मैंने आज होने वाली तुम्हारी मृत्यु को टाल दिया है।


इसी तरह की दूसरी घटना का जिक्र करते हुए योगानंद लिखते हैं कि एक बार बाबाजी के पास एक व्यक्ति आया और वह बाबाजी से दीक्षा लेने की जिद करने लगा। बाबाजी ने जब मना कर दिया तो उसने पहाड़ से कूद जाने की धमकी थी। बाबा ने कहा कि जाओ कूद जाओ और वह व्यक्ति तुरंत ही कूद गया। यह दृश्य देख वहां मौजूद लोग सकते में आ गए। तब बाबाजी ने कहा कि पहाड़ी से नीचे जाओ और उसका शव लेकर आओ। शिष्य गए और शव लेकर आए। शव क्षत-विक्षत हो चुका था। बाबाजी ने शव के ऊपर जैसे ही हाथ रखा, वह धीरे धीरे करके ठीक होने लगा और जिंदा हो गया। तब बाबा ने कहा कि यह तुम्हारी अंतिम परीक्षा थी। आज से तुम भी मेरी टोली में शामिल हुए।


एम. गोविंदन के अनुसार बाबाजी के माता-पिता ने उनका नाम नागराज रखा था। वे 30 नवंबर 203 ईस्वी को श्रीलंका में जन्मे थे। यह जानकारी योगी एएसएए रामैय्या और वीटी नीलकंठन को 1953 में बाबाजी नागराज ने दी थी। कुछ विद्वानों के अनुसार उनका जन्म तमिलनाडु के परान्गीपेट्टै में हुआ था और उनके गुरु का नाम बोगर था।



(तथ्य कथन गूगल साइट्स इत्यादि से साभार)


"MMSTM समवैध्यावि ध्यान की वह आधुनिक विधि है। कोई चाहे नास्तिक हो आस्तिक हो, साकार, निराकार कुछ भी हो बस पागल और हठी न हो तो उसको ईश अनुभव होकर रहेगा बस समयावधि कुछ बढ सकती है। आपको प्रतिदिन लगभग 40 मिनट देने होंगे और आपको 1 दिन से लेकर 10 वर्ष का समय लग सकता है। 1 दिन उनके लिये जो सत्वगुणी और ईश भक्त हैं। 10 साल बगदादी जैसे हत्यारे के लिये। वैसे 6 महीने बहुत है किसी आम आदमी के लिये।"  सनातन पुत्र देवीदास विपुल खोजी
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Monday, December 31, 2018

उत्तर प्रदेश से पैदा अक्षरधाम। बना गुजरात की शान



उत्तर प्रदेश से पैदा अक्षरधाम। बना गुजरात की शान 
सनातन पुत्र देवीदास विपुल

भगवान स्वामीनारायण का जन्म 3 अप्रैल 17 उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था । उन का असली नाम घनश्याम पांडे था तथा इनके पिता का नाम श्री हरि प्रसाद राय माता का नाम भक्ति देवी था ।
इनके माता-पिता ने ही इनका नाम घनश्याम रखा था । बालक के हाथ और पद और पैरों से ब्रज उधर्व रेखा तथा कमल का चिन्ह देखकर ज्योतिषियों ने यह कह दिया कि यह बालक लाखों लोगों को जीवन की सही दिशा देगा । 5 वर्ष में बालक को अक्षर ज्ञान दिया गया तथा 8 वर्ष में जनेऊ संस्कार हुआ |
वे केवल 11 वर्ष का थे तब ही इस छोटी अवस्था में उसने अनेक शास्त्रों का अध्ययन किया । बचपन में ही माता और पिताजी का देहांत हो गया तथा कुछ समय बाद अपने भाई से किसी बात पर विवाद होने पर उन्होंने घर छोड़ दिया और अगले 7 साल तक पूरे देश की परिक्रमा की |
अब लोग उन्हें नीलकंठवर्णी कहने लगे | इस दौरान उन्होंने गोपाल योगी से अष्टांग योग सिखा व उत्तर में हिमालय, दक्षिण में कांची श्रीरंग पुरम रामेश्वरम तक गए । इसके बाद पंढरपुर वह नासिक होते हुए गुजरात आ गए ।
एक दिन यह नीलकंठ मांगरोल के पास ‘लोज’ गांव में पहुंचे । उनका परिचय स्वामी मुक्तानंद से हुआ जो स्वामी रामानंद के शिष्य थे । नीलकंठवर्णी स्वामीनारायण, रामानंद के दर्शन को उत्सुक थे | उधर रामानंद जी भी प्राय भक्तों से कहते थे कि असली नट तो तब आएगा, मैं तो उसके आगमन से पूर्व डुगडुगी बजा रहा हूं, भेंट के बाद रामानंद जी ने उन्हें स्वामी मुक्तानंद के साथ ही रहने को कहा । नीलकंठ वर्णी ने उनका आदेश शिरोधार्य किया |
उन दिनों स्वामी मुक्तानंद कथा करते थे । उसमें स्त्री तथा पुरुष दोनों हीं आते थे । नीलकंठ वर्णी ने देखा की अनेक श्रोता और साधुओं का ध्यान कथा की ओर ना होकर महिलाओं की ओर होता है । उन्होंने पुरुष तथा स्त्रियों के लिए अलग कथा की व्यवस्था की तथा प्रयास पूर्वक महिला कथावाचकों को भी तैयार किया।
उनका मत था कि सन्यासी को उसके लिए बनाए गए सभी नियमों का कठोरता पूर्वक पालन करना चाहिए | कुछ समय बाद स्वामी रामानंद ने नीलकंठ वर्णी को पीपल आना गांव में शिक्षा देकर उनका नाम सहजानंद रख दिया ।
एक साल बाद जयपुर में उन्होंने सहजानंद को अपने संप्रदाय का आचार्य पदवी दे दिया । इसके कुछ समय बाद स्वामी रामानंद जी का स्वर्गवास हो गया, अब स्वामी सहजानंद ने गांव-गांव घूमकर कथा-प्रचार किया | उन्होंने निर्धन सेवा का लक्ष्य बनाकर सब वर्गों को अपने साथ जोड़ा इससे उनकी ख्याति सब और फैल गई |
वह अपने शिष्यों को 5 व्रत लेने को कहते थे, इनसे मांस, मदिरा, चोरी, व्याभिचार का त्याग तथा सर्व धर्म को पालन की बात होती थी । भगवान स्वामीनारायण ने अजय नियम बनाए तथा सभी उनका कठोरता से पालन करते थे ।
उन्होंने यज्ञ में हिंसा, बली प्रथा, सती प्रथा, कन्या हत्या, भूतबाधा जैसी कृतियों को बंद कराया । उनका कार्यक्षेत्र मुख्यता गुजरात रहा ।प्राकृतिक आपदा आने पर वह बिना भेदभाव के सब की सहायता करते थे । इस सेवाभाव को देखकर लोग उन्हें भगवान के अवतारी मानने लगे |
भगवान स्वामीनारायण जी ने अनेक मंदिरों का निर्माण कराया तथा इनके निर्माण के समय में स्वयं सबके साथ श्रमदान करते थे । भगवान स्वामीनारायण अपने कार्यकाल में अहमदाबाद मूली भुज जेतलपुर धोलका वडताल बड़ा धोलेरा तथा जूनागढ़ में भव्य मंदिर का निर्माण किया, जो मंदिरों की स्थापत्य कला का अद्भुत नमूना है ।
धर्म के प्रति इस प्रकार श्रद्धा भाव जगाते हुए भगवान स्वामीनारायण 1 जून 1831 में अपने देह छोड़ दी आज उनके अनुयायी विश्व भर में फैले हैं वह मंदिरों को सेवा विज्ञान का केंद्र बना कर काम करते हैं ।
उत्तर प्रदेश में छप्पैया के घनश्याम पांडे ने स्वामीनारायण संप्रदाय की ऐसी दुनिया रची कि साल 2000 तक केवल अमरीका में स्वामीनारायण के 30 मंदिर हो गए. अमरीका के साथ दक्षिण अफ़्रीका, पूर्वी अफ़्रीका और ब्रिटेन में भी स्वामीनारायण के बहुत से मंदिर हैं.
अहमदाबाद के वरिष्ठ गांधीवादी राजनीतिक विश्लेषक प्रकाश शाह कटाक्ष करते हुए कहते हैं, ''6 दिसंबर 1992 के पहले भी गुजरात का अयोध्या कनेक्शन था और इसके लिए हमें घनश्याम पांडे का शुक्रगुज़ार होना चाहिए. घनश्याम पांडे द्वारका आए थे. यहां आने के बाद सहजानंद स्वामी बने और आगे चलकर स्वामीनारायण बन गए. उन्हें श्री जी महाराज भी कहते थे.''
घनश्याम पांडे जवानी के दिनों में अयोध्या के छप्पैया से सौराष्ट्र में द्वारका पहुंचे थे. द्वारका के बाद वो अहमदाबाद पहुंचे. लोगों का कहना है कि पांडे जी ने अपने करिश्माई व्यक्तित्व की ऐसी छाप छोड़ी कि वो जल्द ही घनश्याम से सहजानंद स्वामी बन गए.
प्रकाश शाह कहते हैं कि जब 200 साल पहले घनश्याम पांडे ने स्वामीनारायण संप्रदाय की नींव रखी तो कुछ अच्छी चीज़ें भी हुईं.
उन्होंने ग़ैर-ब्राह्मण और ग़ैर-बनिया जातियों को मुख्यधारा में लाने की कोशिश की. प्रकाश शाह मानते हैं कि ''हर संगठन ख़ुद को स्थापित करने के लिए पहले कुछ ऐसा करता है ताकि उसके साथ ज़्यादा से ज़्यादा लोग जुड़ सकें लेकिन, जैसे ही चीज़ें संगठित हो जाती हैं तो असली चेहरा सामने आता है.''
गौरांग जानी कहते हैं कि सहजानंद स्वामी ने जीते जी अपना मंदिर बनवाया था.
सेंटर फोर सोशल नॉलेज एंड एक्शन अहमदाबाद के अच्युत याग्निक बताते हैं कि 19वीं सदी में ही स्वामीनारायण ने अपने दो भतीजों को यूपी से बुलाया. एक को कालूपुर मंदिर की गद्दी दी और दूसरे भतीजे को वडताल मंदिर की.
लेकिन उनका दोनों भतीजों को गद्दी देना लोगों को रास नहीं आया. इसे लेकर विरोध शुरू हुआ. विरोध के बाद स्वामीनारयण संप्रदाय दो खेमों में बंट गया. घनश्याम पांडे के खेमे ने वंश परंपरा को स्वीकार किया और दूसरे खेमे ने साधु परंपरा को अपनाया.
20वीं शताब्दी में साधु परंपरा के शास्त्री महाराज ने नई गद्दी चलाई. इस गद्दी को नाम दिया गया बोचासनवासी अक्षय पुरुषोत्तम संप्रदाय. यह संप्रदाय आधुनिक समय में बाप्स नाम से लोकप्रिय है. बाप्स परंपरा के लोगों को ही साधु परंपरा वाला कहा जाता है.
स्वामीनारायण संप्रदाय वैष्णव परंपरा का हिस्सा है और कहा जाता है कि यह ब्राह्मणों और जैनों के प्रभुत्व को चुनौती देते हुए सामने आया. इसने वल्लभाचार्य परंपरा को भी कटघरे में खड़ा किया.
अच्युत याग्निक बताते हैं कि बाप्स परंपरा वालों में पाटीदारों का प्रभुत्व रहा है. बाप्स परंपरा के सामने वंश परंपरा वाले स्वामीनारायण संप्रदाय की ताक़त कमतर होती गई. अक्षर पुरुषोत्तम पाटीदार थे.
याग्निक कहते हैं, ''19वीं शताब्दी के आख़िर में पाटीदारों की आर्थिक हैसियत काफ़ी मजबूत हुई. इसी दौरान पाटीदार समुदाय से ही ताल्लुक रखने वाले वल्लभभाई पटेल का भी दायरा बढ़ रहा था.''
दरअसल, 19वीं सदी के अंत और बीसवीं सदी के आख़िर में यहां अकाल पड़ा था. याग्निक कहते हैं कि ''अकाल से बचने के लिए पाटीदार बड़ी संख्या में पूर्वी अफ़्रीका और इंग्लैंड गए. इसके साथ ही वल्लभभाई पटेल के कारण बड़ी संख्या में लोगो कांग्रेस में भी शामिल हुए. पाटीदारों ने छोटे, मझोले उद्योग-धंधों में भी पांव पसारना शुरू कर दिया था.
अक्षर पुरुषोत्तम के बाद योगी महाराज को गद्दी मिली और इनके बाद प्रमुख स्वामी आए. प्रमुख स्वामी भी पाटीदार ही थे. दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में प्रमुख स्वामी की ही मूर्ति है.
याग्निक बताते हैं कि गुजरात में दो तरह के बनिया होते हैं- एक वैष्णव बनिया और दूसरे जैन बनिया. इन दोनों की ताक़त को पाटीदारों ने ही चुनौती दी. गुजरात यूनिवर्सिटी में सोशल साइंस के प्रोफ़ेसर गौरांग जानी बताते हैं कि गुजरात में पाटीदारों का उभार ही स्वामीनारायण का उभार है.
स्वामीनारायण संप्रदाय की ताक़त का अंदाज़ा इसी से लगा सकते हैं कि 1987 में गुजरात के जाने-माने इतिहासकार मकरंद मेहता ने स्वामीनारायण के ख़िलाफ़ एक लेख लिखा तो मुक़दमा कर दिया गया. वो मुक़़दमा आज भी चल रहा है. तब कांग्रेस की सरकार थी और अमर सिंह चौधरी मुख्यमंत्री थे.
याग्निक कहते हैं वल्लभाचार्य और विट्ठलाचार्य के महिलाओं को लेकर स्कैंडल के कारण स्वामीनारयण को और बल मिला. इसी स्कैंडल को ध्यान रखते हुए यह नियम बनाया गया कि स्वामीनारायण संप्रदाय के साधु महिलाओं को देख भी नहीं सकते. यह नियम आज भी उतना ही सख्त है.
गौरांग जानी ने बताया, ''वल्लभभाई पटेल के पिताजी स्वामीनारायण मंदिर में ही बैठे रहते थे. राजमोहन गांधी ने पटेल पर लिखी अपनी किताब में एक दिलचस्प वाक़ये का ज़िक्र किया है. उन्होंने लिखा है कि स्वामीनारायण का एक साधु एक मुक़दमे में फंस गया तो वल्लभभाई पटेल के पिता ने अपने बेटे से उस साधु को बचाने के लिए कहा था. इस पर सरदार पटेल ने अपने पिता को कहा था कि उसने जो किया उसे वो ख़ुद भुगतेगा.''
प्रकाश शाह के अनुसार, ''स्वामीनारायण संप्रदाय और ब्रिटिश शासकों के बीच समझौता था. ये एक दूसरे की मदद करते थे. गांधी जी को लगता था कि यह संप्रदाय धर्म के नाम पर पागलपन को बढ़ावा दे रहा है.''
आख़िर मकरंद मेहता के उस लेख में क्या था कि उन पर मुक़दमा किया गया?
प्रकाश शाह कहते हैं कि मकरंद मेहता ने जो लिखा उसका ठोस आधार था. उन्होंने लिखा था कि सहजनानंद स्वामी ने अपने शिष्यों से कहा कि ''आप मेरी इतनी प्रशंसा कीजिए कि मेरी महिमा हर जगह हो.'' उन्होंने चमत्कारों के बारे में लोगों से बताने के लिए कहा था.
प्रकाश शाह बताते हैं कि पिछले 25 सालों में स्वामीनारायण संप्रदाय का राजनीति से संपर्क गहरा हुआ है. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी से इनके संबंध काफ़ी अच्छे रहे हैं.
शाह कहते हैं, ''जैसे बीजेपी के हिन्दू धर्म के अन्य संप्रदायों और शक्ति के केंद्रों से अच्छे संबंध हैं वैसे ही यहां स्वामीनारायण से भी है. चाहे बाबा रामदेश हों या श्री श्री रविशंकर. सबसे बीजेपी के अच्छे संबंध हैं. बीजेपी का स्वामीनारायण के साथ रिश्ता काफ़ी अहम है. स्वामीनारायण का ही एक संगठन है अनुपम मिशन जो यूनिवर्सिटी में वीसी की नियुक्ति करता है.''
प्रकाश शाह कहते हैं स्वामीनारायण मंदिर में दलितों के प्रवेश के लिए कांग्रेस ने गुजरात में सत्याग्रह शुरू किया था. मंदिरों में पहले दलितों को प्रवेश नहीं था. शाह कहते हैं कि स्वामीनारायण में मंदिर में भी साधुओं के बीच जाति को लेकर भेदभाव है. उन्होंने कहा कि भगवा ऊंची जाति वाले पहनते हैं और सफ़ेद नीची जाति वाले.
गौरांग जानी कहते हैं, ''बीजेपी के लिए स्वामीनारायण संप्रदाय ऊर्वर ज़मीन की तरह रहा है. बीजेपी ने गांधी को पीछे रख दिया और स्वामीनारायण को आत्मसात कर लिया''۔
अहमदाबाद के वरिष्ठ पत्रकार दर्शन देसाई के मुताबिक स्वामीनारायण मंदिर से राजनीतिक पार्टियों को चंदा भी मिलता है.

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