अष्टावक्र गीता (हिंदी)
अध्याय 3 से 10
संकलन : सनातनपुत्र देवीदास विपुल "खोजी"
संकलन : सनातनपुत्र देवीदास विपुल "खोजी"
विपुल सेन उर्फ विपुल “लखनवी”,
अष्टावक्र कहते हैं - आत्मा को अविनाशी और एक जानो । उस आत्म-ज्ञान को प्राप्त कर, किसी
बुद्धिमान व्यक्ति की रूचि धन अर्जित करने में कैसे हो सकती
है॥१॥
स्वयं के अज्ञान से भ्रमवश विषयों से लगाव हो जाता है जैसे सीप में चाँदी
का भ्रम होने पर उसमें लोभ उत्पन्न हो जाता है॥२॥
सागर से लहरों के समान जिससे यह विश्व उत्पन्न होता है, वह मैं ही
हूँ जानकर तुम एक दीन जैसे कैसे भाग सकते हो॥३॥
यह सुनकर भी कि आत्मा शुद्ध,
चैतन्य
और अत्यंत सुन्दर है तुम कैसे जननेंद्रिय में आसक्त होकर मलिनता को प्राप्त हो
सकते हो॥४॥
सभी प्राणियों में स्वयं को और स्वयं में सब प्राणियों को जानने वाले मुनि
में ममता की भावना का बने रहना आश्चर्य ही है॥५॥
एक ब्रह्म का आश्रय लेने वाले और मोक्ष के
अर्थ का ज्ञान रखने वाले का
आमोद-प्रमोद
द्वारा उत्पन्न कामनाओं से विचलित होना आश्चर्य ही है॥६॥
अंत समय के निकट पहुँच चुके व्यक्ति का उत्पन्न ज्ञान के अमित्र काम की
इच्छा रखना, जिसको धारण करने में वह अत्यंत अशक्त है, आश्चर्य ही
है॥७॥
इस लोक और परलोक से विरक्त,
नित्य
और अनित्य का ज्ञान रखने वाले और मोक्ष की कामना रखने वालों का मोक्ष से डरना, आश्चर्य ही है॥८॥
सदा केवल आत्मा का दर्शन करने वाले बुद्धिमान व्यक्ति भोजन कराने पर या
पीड़ित करने पर न प्रसन्न होते हैं और न क्रोध ही करते हैं॥९॥
अपने कार्यशील शरीर को दूसरों के शरीरों की तरह देखने वाले महापुरुषों को
प्रशंसा या निंदा कैसे विचलित कर सकती है॥१०॥
समस्त जिज्ञासाओं से रहित, इस विश्व को
माया में कल्पित देखने वाले, स्थिर प्रज्ञा
वाले व्यक्ति को आसन्न मृत्यु भी कैसे भयभीत कर सकती है॥११॥
निराशा में भी
समस्त
इच्छाओं से रहित, स्वयं के ज्ञान से प्रसन्न महात्मा की
तुलना किससे की जा सकती है॥१२॥
स्वभाव से ही विश्व को दृश्यमान जानो, इसका कुछ भी अस्तित्व नहीं है। यह ग्रहण
करने योग्य है और यह त्यागने योग्य, देखने वाला स्थिर प्रज्ञायुक्त व्यक्ति
क्या देखता है?॥१३॥
विषयों की आतंरिक आसक्ति का त्याग करने वाले, संदेह से परे, बिना किसी इच्छा वाले व्यक्ति को
स्वतः
आने वाले भोग न दुखी कर सकते है और न सुखी॥१४॥
अष्टावक्र गीता (हिंदी )
अध्याय 4
अष्टावक्र कहते हैं - स्वयं को जानने वाला बुद्धिमान व्यक्ति इस
संसार की परिस्थितियों को खेल की तरह लेता है, उसकी सांसारिक परिस्थितियों का बोझ (दबाव) लेने वाले मोहित व्यक्ति के साथ बिलकुल भी समानता
नहीं है॥१॥
जिस पद की इन्द्र आदि सभी देवता इच्छा रखते हैं, उस पद में स्थित होकर भी योगी हर्ष
नहीं करता है॥२॥
उस (ब्रह्म) को जानने वाले के अन्तःकरण से पुण्य और पाप का स्पर्श नहीं होता है जिस
प्रकार आकाश में दिखने वाले धुएँ से आकाश का संयोग नहीं होता है॥३॥
जिस महापुरुष ने स्वयं को ही इस समस्त जगत के रूप में जान लिया है, उसके स्वेच्छा से
वर्तमान
में रहने को रोकने की सामर्थ्य किसमें है॥४॥
ब्रह्मा से तृण तक, चारों प्रकार के प्राणियों में केवल
आत्मज्ञानी ही इच्छा और अनिच्छा का परित्याग करने में समर्थ है॥५॥
आत्मा को एक और जगत का ईश्वर कोई कोई ही जानता है, जो ऐसा जान जाता है उसको किसी से भी
किसी प्रकार का भय नहीं है॥६॥
अष्टावक्र गीता (हिंदी )
अध्याय 5
अष्टावक्र कहते हैं - तुम्हारा किसी से भी संयोग नहीं है, तुम शुद्ध हो, तुम क्या त्यागना चाहते हो, इस (अवास्तविक) सम्मिलन को समाप्त कर के ब्रह्म से योग (एकरूपता)
को
प्राप्त करो॥१॥
जिस प्रकार समुद्र से बुलबुले उत्पन्न होते हैं, उसी प्रकार
विश्व एक आत्मा से ही उत्पन्न होता है। यह जानकर ब्रह्म से
योग (एकरूपता) को प्राप्त करो॥२॥
यद्यपि यह विश्व आँखों से दिखाई देता है
परन्तु अवास्तविक है। विशुद्ध तुम में इस विश्व का अस्तित्व उसी प्रकार नहीं है जिस प्रकार कल्पित सर्प का रस्सी में। यह जानकर ब्रह्म से योग (एकरूपता) को प्राप्त करो ॥३॥
स्वयं को सुख और दुःख में समान, पूर्ण, आशा और
निराशा में समान, जीवन और मृत्यु में समान, सत्य जानकर
ब्रह्म से योग (एकरूपता) को प्राप्त करो ॥४॥
अष्टावक्र गीता (हिंदी )
अध्याय 6
अष्टावक्र कहते हैं - आकाश के समान मैं अनंत हूँ और यह जगत घड़े के समान
महत्त्वहीन है, यह ज्ञान है। इसका न
त्याग करना है और न ग्रहण, बस इसके साथ एकरूप होना है॥१॥
मैं महासागर के समान हूँ और यह दृश्यमान संसार लहरों के समान। यह ज्ञान है, इसका न त्याग करना है और न ग्रहण बस इसके साथ एकरूप होना है॥२॥
यह विश्व मुझमें वैसे ही कल्पित है जैसे कि
सीप में चाँदी। यह ज्ञान है, इसका न त्याग
करना है और न ग्रहण बस इसके साथ एकरूप होना है॥३॥
मैं समस्त प्राणियों में हूँ जैसे सभी
प्राणी मुझमें हैं। यह ज्ञान है,
इसका न त्याग करना है और न ग्रहण बस इसके साथ एकरूप होना है॥४॥
अष्टावक्र गीता (हिंदी भावानुवाद)
अध्याय 7
राजा जनक कहते हैं - मुझ अनंत महासागर में विश्व रूपी जहाज अपनी अन्तः वायु से इधर - उधर घूमता है पर इससे मुझमें विक्षोभ नहीं होता है॥१॥
मुझ अनंत महासागर में विश्व रूपी लहरें माया से स्वयं ही उदित और अस्त होती रहती हैं, इससे मुझमें वृद्धि या क्षति नहीं होती
है॥२॥
मुझ अनंत महासागर में विश्व एक अवास्तविकता (स्वप्न) है, मैं अति शांत और निराकार रूप से स्थित
हूँ॥३॥
उस अनंत और निरंजन अवस्था में न 'मैं' का भाव है और न कोई अन्य भाव ही, इस प्रकार असक्त, बिना किसी इच्छा के और शांत रूप से मैं
स्थित हूँ॥४॥
आश्चर्य मैं शुद्ध चैतन्य हूँ और यह जगत असत्य जादू के समान है, इस प्रकार मुझमें कहाँ
और कैसे अच्छे (उपयोगी) और बुरे (अनुपयोगी) की कल्पना॥५॥
अष्टावक्र गीता (हिंदी )
अध्याय 8
श्री अष्टावक्र कहते हैं - तब बंधन है जब मन इच्छा करता है, शोक करता है, कुछ त्याग
करता है, कुछ ग्रहण करता है, कभी प्रसन्न
होता है या कभी क्रोधित होता है॥१॥
तब मुक्ति है जब मन इच्छा नहीं करता है, शोक नहीं करता है, त्याग नहीं करता है, ग्रहण नहीं करता है, प्रसन्न नहीं होता है या क्रोधित नहीं
होता है॥२॥
तब बंधन है जब मन किसी भी दृश्यमान वस्तु में आसक्त है, तब मुक्ति
है जब मन किसी भी दृश्यमान वस्तु में आसक्तिरहित है ॥३॥
जब तक 'मैं' या 'मेरा' का भाव है तब तक बंधन है, जब 'मैं' या 'मेरा' का भाव नहीं है तब मुक्ति है।
यह
जानकर न कुछ त्याग करो और न कुछ ग्रहण ही करो ॥४॥
अष्टावक्र गीता (हिंदी )
अध्याय 9
श्री अष्टावक्र कहते हैं - यह कार्य करने योग्य है अथवा न करने योग्य और
ऐसे ही अन्य द्वंद्व (हाँ या न
रूपी
संशय) कब और किसके शांत हुए हैं। ऐसा विचार करके विरक्त (उदासीन) हो जाओ, त्यागवान बनो, ऐसे किसी नियम का पालन न करने वाले
बनो॥१॥
हे पुत्र! इस संसार की (व्यर्थ) चेष्टा को देख कर किसी धन्य पुरुष की ही जीने की
इच्छा, भोगों के उपभोग की इच्छा और भोजन की इच्छा शांत हो पाती है॥२॥
यह सब अनित्य है, तीन प्रकार के कष्टों (दैहिक, दैविक और भौतिक) से घिरा है, सारहीन है, निंदनीय है, त्याग करने योग्य है, ऐसा निश्चित करके ही शांति प्राप्त होती है॥३॥
ऐसा कौन सा समय अथवा उम्र है जब मनुष्य के संशय नहीं रहे हैं, अतः संशयों की उपेक्षा
करके अनायास सिद्धि को प्राप्त करो॥४॥
महर्षियों, साधुओं और योगियों के विभिन्न मतों को
देखकर कौन मनुष्य वैराग्यवान होकर शांत नहीं हो
जायेगा॥५॥
चैतन्य का साक्षात् ज्ञान प्राप्त करके कौन वैराग्य और समता से युक्त कौन गुरु जन्म
और मृत्यु के बंधन से तार नहीं देगा॥६॥
तत्त्वों के विकार को वास्तव में उनकी मात्रा के परिवर्तन के रूप में देखो, ऐसा देखते ही उसी क्षण तुम बंधन से
मुक्त होकर अपने स्वरुप में स्थित हो जाओगे॥७॥
इच्छा ही संसार है, ऐसा जानकर सबका त्याग कर दो, उस त्याग से
इच्छाओं का त्याग हो जायेगा और तुम्हारी यथारूप अपने
स्वरुप में स्थिति हो जाएगी॥८॥
अष्टावक्र गीता (हिंदी )
अध्याय 10
श्री अष्टावक्र कहते हैं -
कामना और
अनर्थों के समूह धन रूपी शत्रुओं को त्याग दो, इन दोनों के त्याग रूपी धर्म से युक्त
होकर सर्वत्र विरक्त (उदासीन) हो
जाओ॥१॥
मित्र, जमीन, कोषागार, पत्नी और अन्य संपत्तियों को स्वप्न की
माया के समान तीन या पाँच दिनों में नष्ट होने वाला देखो॥२॥
जहाँ जहाँ आसक्ति हो उसको ही संसार जानो, इस प्रकार
परिपक्व वैराग्य के आश्रय में तृष्णारहित होकर सुखी हो जाओ॥३॥
तृष्णा (कामना) मात्र ही स्वयं का बंधन है, उसके नाश को मोक्ष कहा जाता है। संसार में अनासक्ति से ही निरंतर आनंद
की प्राप्ति होती है॥४॥
तुम एक(अद्वितीय), चेतन और शुद्ध हो तथा यह विश्व अचेतन और
असत्य है। तुममें अज्ञान का लेश मात्र भी नहीं है और
जानने की इच्छा भी नहीं है॥५॥
पूर्व जन्मों में बहुत बार तुम्हारे राज्य, पुत्र, स्त्री, शरीर और सुखों का, तुम्हारी आसक्ति होने पर भी नाश हो
चुका है॥६॥
पर्याप्त धन, इच्छाओं और शुभ कर्मों द्वारा भी इस संसार
रूपी माया से मन को शांति नहीं मिली॥७॥
कितने जन्मों में शरीर,
मन और
वाणी से दुःख के कारण कर्मों को तुमने नहीं किया? अब उनसे उपरत (विरक्त) हो जाओ॥८॥
MMSTM समवैध्यावि ध्यान की वह आधुनिक विधि है। कोई चाहे नास्तिक हो आस्तिक हो, साकार, निराकार कुछ भी हो बस पागल और हठी न हो तो उसको ईश अनुभव होकर रहेगा बस समयावधि कुछ बढ सकती है। आपको प्रतिदिन लगभग 40 मिनट देने होंगे और आपको 1 दिन से लेकर 10 वर्ष का समय लग सकता है। 1 दिन उनके लिये जो सत्वगुणी और ईश भक्त हैं। 10 साल बगदादी जैसे हत्यारे के लिये। वैसे 6 महीने बहुत है किसी आम आदमी के लिये।" सनातन पुत्र देवीदास विपुल खोजी
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(कुछ तथ्य व कथन गूगल से साभार)
MMSTM समवैध्यावि ध्यान की वह आधुनिक विधि है। कोई चाहे नास्तिक हो आस्तिक हो, साकार, निराकार कुछ भी हो बस पागल और हठी न हो तो उसको ईश अनुभव होकर रहेगा बस समयावधि कुछ बढ सकती है। आपको प्रतिदिन लगभग 40 मिनट देने होंगे और आपको 1 दिन से लेकर 10 वर्ष का समय लग सकता है। 1 दिन उनके लिये जो सत्वगुणी और ईश भक्त हैं। 10 साल बगदादी जैसे हत्यारे के लिये। वैसे 6 महीने बहुत है किसी आम आदमी के लिये।" सनातन पुत्र देवीदास विपुल खोजी
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