योग की व्याख्यायें
सनातनपुत्र देवीदास विपुल
"खोजी"
विपुल सेन उर्फ विपुल “लखनवी”,
(एम . टेक. केमिकल इंजीनियर) वैज्ञानिक
एवं कवि
सम्पादक : विज्ञान त्रैमासिक हिन्दी जर्नल
“वैज्ञनिक” ISSN
2456-4818
वेब: vipkavi.info वेब चैनल: vipkavi
फेस बुक: vipul luckhnavi
“bullet"
प्रायः
लोग योग का अर्थ पेट को पिचकाना या कलाबाजी खाना या सर्कस के नट की तरह छलांगे
मारना ही समझते है। इसमें योग की कोई गलती नही है जिनको नही पता उनको यही सब योग
के नाम पर बताया जा रहा है इसमें उनकी क्या गलती है। कारण स्पष्ट है जो बोल रहे है
उनको खुद नही पता योग क्या है बस सुना है तो कह रहे है और सिखा रहे हैं।
नायमात्मा प्रवचनेन लभ्यो न मेधया न बहुना श्रुतेन। यमेवेष
वृणुते तेन लभ्यस्तस्यैष आत्मा विवृणुते तनूं स्वाम् ॥" (मुण्डकोपनिषद्--३.३)
(न अयम् आत्मा प्रवचनेन लभ्यः न मेधया न बहुना श्रुतेन,
यम् एव एषः वृणुते तेन लभ्यः, तस्य एषः आत्मा
विवृणुते तनुम् स्वाम् ।)
अर्थः---आत्मा बडे-बडे भाषणों से नहीं मिलता, तर्क-वितर्क से नहीं मिलता, बहुत-कुछ पढने-सुनने से नहीं मिलता। जिसको यह वर लेता है, वही इसे प्राप्त कर सकता है,
उसके सामने आत्मा अपने
स्वरूप को खोलकर रख देता है ।
सुहृन्मित्रार्युदासीनमध्यस्थद्वेष्यबन्धुषु।साधुष्वपि
च पापेषु समबुर्द्विशिष्यते।।1।।
अनुवाद : जब मनुष्य निष्कपट हितैषियों, प्रिय
मित्रों, तटस्थों, मध्यस्थों, ईर्ष्यालुओं, शत्रुओं तथा मित्रों, पुण्यात्माओं एवं पापियों को समान भाव से देखता है तो वह और भी उन्नत
(विशिष्ट) माना जाता है।
योगी युञ्जीत सततमात्मानं रहसि स्थित:।
एकाकी यतचित्तात्मा निराशीरपरिग्रह: ।।10।।
एकाकी यतचित्तात्मा निराशीरपरिग्रह: ।।10।।
अनुवाद : योगी को चाहिए कि वह सदैव अपने शरीर,
मन तथा आत्मा को परमेश्वर में लगाएं, एकांत
स्थान में रहे और बड़ी सावधानी के साथ अपने मन को वश में करे। उसे समस्त
आकांक्षाओं तथा संग्रहभाव की इच्छाओं से मुक्त होना चाहिए।
सन्तुष्टः सततं योगी यतात्मा
दृढनिश्चयः।
मय्यर्पितमनोबुद्धिर्यो मद्भक्तः स मे प्रियः।।12.14।
मय्यर्पितमनोबुद्धिर्यो मद्भक्तः स मे प्रियः।।12.14।
जो
संयतात्मा? दृढ़निश्चयी योगी सदा सन्तुष्ट है?
जो अपने मन और बुद्धि को मुझमें अर्पण किये हुए है? जो ऐसा मेरा भक्त है? वह मुझे प्रिय है।।
बिना योग का अनुभव किये योग को जानना मुश्किल है उसी
भांति अनुभव के बाद भी उसको समझाना भी दुरुह। कारण स्पष्ट है क्योकिं आप शरीर की
एक इंद्री का वर्णन दूसरी इंद्री से कैसे कर सकते हैं। जैसे सुगंध का अनुभव नासिका
से होता है उसे आप मुख शब्द रूप में एक सीमा तक ही समझा सकते हैं। आपके पेट में
कैसा दर्द है या कैसी प्रसन्नता है आप कैसे व्यक्त कर समझा सकते हैं। बस कुछ इसी
प्रकार मात्र बौद्धिक विलासता हेतु तमाम लेख लिख डाले गये। वहीं आपको यदि अनुभव हो
जाये तो एक क्षण में सब स्पष्ट। इसी लिये अष्टाबृक ने राजा जनक से कहा कि तुम मुझे
पहले ही गुरू दक्षिणा दे दो। क्योकि जितना समय एक घुडसवार को अपना एक पैर रकाब (घोड़े की काठी का झूलता पावदान) पर रखकर दूसरी
रकाब पर रखने में लगता है मात्र इतने ही समय में तुम योगी होकर ब्रह्मज्ञानी हो जाओगे।
तब तुम मुझमें और अपने में भेद न कर सकोगे। इस अवस्था में तुम मुझे दक्षिणा न दे पाओगे।
बस यूं समझें इसी वृतांत को ज्ञानियों ने घुमा रा कर
अपने शब्दों में कहा है। वहीं कुछ ने इसकी अवस्थाओं और पहिचान को लिख दिया है। चलिये
मैं भी कुछ प्रयास करता हूं।
सत्य
वह जो समय के साथ परिवर्तित न हो। असत्य वो जो परिवर्तित हो जाये। यह शरीर असत्य
पर आत्मा सत्य। अब अपनी आत्मा को पहचानना शब्दो मे नही अनुभूति कर जिसे आत्म
साक्षात्कार कहते है। अब आत्मा ही परमात्मा है। यानि योग की अनुभूति। वेदान्त
महावाक्य है आत्मा में परमात्मा की सायुज्यता का अनुभव ही योग है। यह योग हमे
परमसत्ता का अंश है आत्मा यह अनुभूति देता है। जब अहम्ब्रह्मास्मि की अनुभूति होती
है तो हमे अद्वैत का अनुभव होता है। कुल मिलाकर यह अनुभव कर लेना कि मैं उस
परमसत्ता का अंश हूँ। उससे अलग नही। यह शरीर यह आत्मा अलग है। सुख दुख शरीर भोग
रहा है मैं नही। मैं
उस परमसत्ता के अनुसार ही चल रहा हूँ। वो ही सब करता है। मैं कुछ नही। यह
अनुभूतिया हमे ज्ञान देती है। यही ज्ञान और अनुभव होना योग है।
यदि
योग को क्रमवार समझा जाये। तो सबसे पहले वेदांत ने साधारण रूप में समझाया। जब किसी
भी अंतर्मुखी विधि को करते करते " (तुम्हारी) आत्मा में परमात्मा की एकात्मकता
का अनुभव हो" तो समझो योग हुआ।
मेरे
विचार से जब "द्वैत से अद्वैत का अनुभव हो तो समझो योग" ।
अब इसकी अवस्थाये क्या है वह
समझे। साकार आराधना वाले को जब दर्शन होते है। तब साकार परिपक्व होता है। और यदि
देव आपको स्पर्श कर दे तो आपकी देव दीक्षा हो जाती है। इसी के आगे पीछे आपको अहम
ब्रह्मास्मि के अनुभव हो जाते है तो समझो योग हो गया।
दूसरे
ईश का अंतिम स्वरूप निराकार ही है। वह निर्गुण ही है। यह अनुभव करना। साकार तो
सिर्फ आनन्द हेतु जीवन मे रस हेतु आवश्यक है। मतलब दोनो क्या है यह समझ लेना।
अनुभव के लेना ही अंतिम ज्ञान है। सिद्धियां तो बाई प्रॉडक्ट है और भटकाने के लिए
होती है। यह हीरे जेवरात हमे भटकाने के लिए होते है। हमे यदि स्वतः हो जाये तो इन
सिद्धियों का अनुभव ले कर इनको भूल जाना चाहियें। इसमें फंसना यानी गिरना। मुक्ति
में बाधा।
यह
ज्ञान प्राप्त करनेवाला योगी है और मोक्ष का अधिकारी हो जाता है।
वैसे
योग के विषय में कई ज्ञानियों ने कुछ इस प्रकार कहा है।
(१) पातंजल योग दर्शन के अनुसार - योगश्चित्तवृत्त
निरोधः (1/2) अर्थात् चित्त की वृत्तियों का निरोध ही योग
है।
(२) सांख्य दर्शन के अनुसार - पुरुषप्रकृत्योर्वियोगेपि
योगइत्यमिधीयते। अर्थात् पुरुष एवं प्रकृति के पार्थक्य को स्थापित कर पुरुष का
स्व स्वरूप में अवस्थित होना ही योग है।
(३) विष्णुपुराण के अनुसार - योगः
संयोग इत्युक्तः जीवात्म परमात्मने अर्थात् जीवात्मा तथा परमात्मा का पूर्णतया
मिलन ही योग है।
(४) भगवद्गीता के अनुसार - सिद्धासिद्धयो
समोभूत्वा समत्वं योग उच्चते (2/48) अर्थात् दुःख-सुख,
लाभ-अलाभ, शत्रु-मित्र, शीत
और उष्ण आदि द्वन्दों में सर्वत्र समभाव रखना योग है।
तस्माद्दयोगाययुज्यस्व योगः कर्मसु कौशलम् अर्थात्
कर्त्तव्य कर्म बन्धक न हो, इसलिए निष्काम भावना से अनुप्रेरित होकर कर्त्तव्य करने का
कौशल योग है।
(5) आचार्य हरिभद्र के अनुसार - मोक्खेण
जोयणाओ सव्वो वि धम्म ववहारो जोगो मोक्ष से जोड़ने वाले सभी व्यवहार योग है।
(6) बौद्ध धर्म के अनुसार - कुशल
चितैकग्गता योगः अर्थात् कुशल चित्त की एकाग्रता योग है।
योग के प्रकार
योग की उच्चावस्था समाधि, मोक्ष, कैवल्य आदि
तक पहुँचने के लिए अनेकों साधकों ने जो साधन अपनाये उन्हीं साधनों का वर्णन योग
ग्रन्थों में समय समय पर मिलता रहा। उसी को योग के प्रकार से जाना जाने लगा।
मंत्रयोगों हष्ष्चैव लययोगस्तृतीयकः। चतुर्थो राजयोगः (शिवसंहिता , 5/11)
मंत्रो लयो हठो राजयोगन्तर्भूमिका क्रमात् एक एव
चतुर्धाऽयं महायोगोभियते॥ (गोरक्षशतकम् )
उपर्युक्त दोनों श्लोकों से योग के प्रकार हुए: मंत्रयोग, हठयोग
लययोग व राजयोग।
मंत्रयोग : 'मंत्र' का समान्य अर्थ है- 'मननात् त्रायते इति मंत्रः'। मन को त्राय (पार कराने
वाला) मंत्र ही है। मंत्र योग का सम्बन्ध मन से है, मन को इस
प्रकार परिभाषित किया है- मनन इति मनः। जो मनन, चिन्तन करता
है वही मन है। मन की चंचलता का निरोध मंत्र के द्वारा करना मंत्र योग है। मंत्र
योग के बारे में योगतत्वोपनिषद में वर्णन इस प्रकार है- योग सेवन्ते साधकाधमाः।
अल्पबुद्धि साधक मंत्रयोग से सेवा करता है अर्थात
मंत्रयोग उन साधकों के लिए है जो अल्पबुद्धि है।)
मंत्र से ध्वनि तरंगें पैदा होती है मंत्र शरीर और मन
दोनों पर प्रभाव डालता है। मंत्र में साधक जप का प्रयोग करता है मंत्र जप में तीन घटकों
का काफी महत्व है वे घटक-उच्चारण, लय व ताल हैं। तीनों का सही अनुपात मंत्र शक्ति को बढ़ा
देता है।
मंत्रजप मुख्यरूप से चार प्रकार से किया जाता है।
1. वाचिक या वैखरी: जप
करने वाला ऊंचे – नीचे स्वर से , स्पष्ट
तथा अस्पष्ट पद व अक्षरों के साथ बोलकर मंत्र का जप करे , तो
उसे ‘ वाचिक ‘ जप कहते हैं ।
प्रायः
दो प्रकार के जप और भी बताए गए हैं – सगर्भ जप और अगर्भ जप । सगर्भ जप प्राणायाम
के साथ किया जाता है और जप के प्रारंभ में व अंत में प्राणायाम किया जाए ,
उसे अगर्भ जप कहते हैं । इसमें प्राणायाम और जप एक – दूसरे के पूरक
होते हैं । वास्तव में यह क्रिया योग का रूप बन जाता है।
2. उपांशु जप या मध्यमा: जिस जप में केवल जिह्वा हिलती है या इतने
हल्के स्वर से जप होता है ,
जिसे कोई सुन न सके , उसे ‘उपांशु जप ‘ कहा
जाता है । यह मध्यम प्रकार का जप माना जाता है ।
3. मानस
जप या पश्यंति: जिस जप में मंत्र की अक्षर
पंक्ति के एक वर्ण से दूसरे वर्ण , एक पद से
दूसरे पद तथा शब्द और अर्थ का मन द्वारा बार – बार मात्र चिंतन होता हैं , उसे ‘ मानस जप ‘ कहते हैं । यह साधना की उच्च कोटि का जप कहलाता है ।
4.
अणपा या परा पश्यंति: यह जप की उच्चतम अवस्था है जिसमें शरीर के किसी भी
अंग से जप किया जा सकता है अथवा महसूस किया जा सकता है।
हठयोग: हठ का शाब्दिक अर्थ हठपूर्वक किसी कार्य करने
से लिया जाता है। हठ प्रदीपिका पुस्तक में हठ का अर्थ इस प्रकार दिया है:
हकारेणोच्यते सूर्यष्ठकार चन्द्र उच्यते। सूर्या
चन्द्रमसो र्योगाद्धठयोगोऽभिधीयते॥
ह का अर्थ सूर्य तथ ठ का अर्थ चन्द्र बताया गया है। सूर्य और
चन्द्र की समान अवस्था हठयोग है। शरीर में कई हजार नाड़ियाँ है उनमें तीन प्रमुख
नाड़ियों का वर्णन है, वे इस प्रकार हैं। सूर्यनाड़ी अर्थात
पिंगला जो दाहिने स्वर का प्रतीक है। चन्द्रनाड़ी अर्थात इड़ा जो बायें स्वर का
प्रतीक है। इन दोनों के बीच तीसरी नाड़ी सुषुम्ना है। इस प्रकार हठयोग वह क्रिया
है जिसमें पिंगला और इड़ा नाड़ी के सहारे प्राण को सुषुम्ना नाड़ी में प्रवेश
कराकर ब्रहमरन्ध्र में समाधिस्थ किया जाता है। हठ प्रदीपिका में हठयोग के
चार अंगों का वर्णन है- आसन, प्राणायाम, मुद्रा और बन्ध तथा नादानुसधान। घेरण्डसंहिता में सात अंग- षटकर्म,
आसन, मुद्राबन्ध, प्राणायाम,
ध्यान, समाधि जबकि योगतत्वोपनिषद में आठ अंगों
का वर्णन है- यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा,
ध्यान, भ्रमध्येहरिम् और समाधि।
लययोग यानि कुंडलिनी योग: चित्त का अपने स्वरूप विलीन होना या चित्त की निरूद्ध
अवस्था लययोग के अन्तर्गत आता है। साधक के चित्त् में जब चलते, बैठते, सोते और
भोजन करते समय हर समय ब्रह्म का ध्यान रहे इसी को लययोग कहते हैं। योगत्वोपनिषद में इस प्रकार वर्णन है: गच्छस्तिष्ठन स्वपन भुंजन् ध्यायेन्त्रिष्कलमीश्वरम्
स एव लययोगः स्यात (22-23)
राजयोग: राजयोग सभी योगों का राजा कहलाया जाता है क्योंकि
इसमें प्रत्येक प्रकार के योग की कुछ न कुछ सामग्री अवश्य मिल जाती है। राजयोग
महर्षि पतंजलि द्वारा रचित अष्टांग योग का वर्णन आता है। राजयोग का विषय
चित्तवृत्तियों का निरोध करना है।
महर्षि पतंजलि के अनुसार समाहित चित्त वालों के लिए
अभ्यास और वैराग्य तथा विक्षिप्त चित्त वालों के लिए क्रियायोग का सहारा लेकर आगे बढ़ने
का रास्ता सुझाया है। इन साधनों का उपयोग करके साधक के क्लेशों का नाश होता है, चित्तप्रसन्न होकर ज्ञान का प्रकाश
फैलता है और विवेकख्याति प्राप्त होती है है।
योगाडांनुष्ठानाद शुद्धिक्षये ज्ञानदीप्तिरा विवेक
ख्यातेः (2/28)
राजयोग के अन्तर्गत महिर्ष पतंजलि ने अष्टांग को इस
प्रकार बताया है-
यमनियमासनप्राणायामप्रत्याहारधारणाध्यानसमाधयोऽष्टांगानि।
योग के आठ अंगों में प्रथम पाँच बहिरंग तथा अन्य तीन
अन्तरंग में आते हैं।
उपर्युक्त चार पकार के अतिरिक्त गीता में दो प्रकार के योगों का
वर्णन मिलता है-
योग होने के बाद के अनुभव कितने प्रकार के हो सकते है
जिसको प्राप्त कर मनुष्य यह जान सकता है कि योग हो गया। जिनका वर्णन महावाक्यों और
कुछ अन्य जगह मिलता है।
कृष्ण यजुर्वेदीय उपनिषद
"शुकरहस्योपनिषद " में महर्षि व्यास के आग्रह पर भगवान शिव उनके पुत्र शुकदेव को चार महावाक्यों का उपदेश
'ब्रह्म रहस्य' के रूप में देते हैं।
वे चार महावाक्य ये हैं: (महावाक्य का अर्थ होता है कि अगर इस एक वाक्य को भी पकड़ कर कोई पूरा
अनुसंधान कर ले, तो
जीवन की परम स्थिति को उपलब्ध हो जाए। इसलिए इसको महावाक्य कहते हैं)
1.
अहं ब्रह्मास्मि - "मैं
ब्रह्म हुँ" ( बृहदारण्यक उपनिषद १/४/१० - यजुर्वेद)
इस
महावाक्य का अर्थ है- 'मैं ब्रह्म हूं।'
यहाँ 'अस्मि' शब्द से
ब्रह्म और जीव की एकता का बोध होता है। जब जीव परमात्मा का अनुभव कर लेता है,
तब वह उसी का रूप हो जाता है। दोनों के मध्य का द्वैत भाव नष्ट हो
जाता है। उसी समय वह 'अहं ब्रह्मास्मि' कह उठता है।
अहम ब्रम्हास्मि एक अदभुत अनुभूति है। जो हमें ब्रह्म
होने का अनुभव कराती है। हमें हमारा वास्तविक स्वरूप जो प्रभु ने निर्मित किया था
उसका अनुभव कराती है। जब यह अनुभूति होती है। उस समय हमारे मन बुद्धि अहंकार सहित
हमारे आकाश तत्व की सभी विमायें पूरे होशोहवास में रहती है पर सब ही तरफ यह महसूस
होता है कि हम ही ब्रह्म हैं। जैसे मन बुद्धि एक तरह से जड़ हो कर सिर्फ ब्रह्म के
भाव मे आ जाती है। मुख से स्वतः वह शब्द जो कभी पढ़े होंगे। अहम शिव अहम दुर्गा अहम
सृष्टि अहम सूर्य इत्यादि निकलने लगते है। यदि हम शिव की अनुभूति में हो तो हाथ मे
ऐसा लगेगा जैसे त्रिशूल आ गया हो। विष्णु में जैसे ऊंगली में चक्र घूम रहा हो। उस
वक्त ऐसा लगता है जैसे हम ही सब कुछ है। यदि यह अस्त्र किसी का नाम लेकर चला दें
तो जैसे उसकी मृत्यु तक हो सकती है। बाकी सब छोटे और चीटी समान दिखने लगते हैं। यह
आवेग कुछ मिनटों तक चलता रहता है। शरीर के अंदर ऐसा लगता है जैसे कोई घुस गया और मैं
शक्तिशाली हो गया होऊँ।
2. तत्वमसि - "वह ब्रह्म तु है" (छान्दोग्य
उपनिषद ६/८/७- सामवेद)
तत्त्वमसि
का अर्थ है, वह तू ही है। वह दूर नहीं है, बहुत पास है, पास से भी ज्यादा पास है। तेरा होना ही
वही है। यह महावाक्य है। इस महावाक्य का अर्थ है-'वह ब्रह्म
तुम्हीं हो।' सृष्टि के जन्म से पूर्व, द्वैत के अस्तित्त्व से रहित, नाम और रूप से रहित,
एक मात्र सत्य-स्वरूप, अद्वितीय 'ब्रह्म' ही था। वही ब्रह्म आज भी विद्यमान है। उसी
ब्रह्म को 'तत्त्वमसि' कहा गया है। वह
शरीर और इन्द्रियों में रहते हुए भी, उनसे परे है। आत्मा में
उसका अंश मात्र है। उसी से उसका अनुभव होता है, किन्तु वह अंश
परमात्मा नहीं है। वह उससे दूर है। वह सम्पूर्ण जगत में प्रतिभासित होते हुए भी
उससे दूर है।
3.
अयम् आत्मा ब्रह्म:"यह आत्मा
ब्रह्म है"(माण्डूक्य उपनिषद १/२ - अथर्ववेद )
इस
महावाक्य का अर्थ है- 'यह आत्मा ब्रह्म
है।' उस स्वप्रकाशित परोक्ष (प्रत्यक्ष
शरीर से परे) तत्त्व को 'अयं' पद के
द्वारा प्रतिपादित किया गया है। अहंकार से लेकर शरीर तक को जीवित रखने वाली
अप्रत्यक्ष शक्ति ही 'आत्मा' है। वह
आत्मा ही परब्रह्म के रूप में समस्त प्राणियों में विद्यमान है। सम्पूर्ण चर-अचर
जगत में तत्त्व-रूप में वह संव्याप्त है। वही ब्रह्म है। वही आत्मतत्त्व के रूप
में स्वयं प्रकाशित 'आत्मतत्त्व' है।
4.
प्रज्ञानं ब्रह्म - "वह
प्रज्ञानं ही ब्रह्म है" ( ऐतरेय उपनिषद १/२ - ऋग्वेद)
यह हिंदू शास्त्र 'ऋग्वेद' का 'महावाक्य' है, जिसका शाब्दिक
अर्थ है - "ज्ञान ही ब्रह्म है"। चार वेदों में चार महावाक्य है। इस महावाक्य का अर्थ है- 'प्रकट
ज्ञान ब्रह्म है।' वह ज्ञान-स्वरूप ब्रह्म जानने योग्य है और
ज्ञान गम्यता से परे भी है। वह विशुद्ध-रूप, बुद्धि-रूप,
मुक्त-रूप और अविनाशी रूप है। वही सत्य, ज्ञान
और सच्चिदानन्द-स्वरूप ध्यान करने योग्य है। उस महातेजस्वी देव का ध्यान करके ही
हम 'मोक्ष' को प्राप्त कर सकते हैं। वह
परमात्मा सभी प्राणियों में जीव-रूप में विद्यमान है। वह सर्वत्र अखण्ड विग्रह-रूप
है। वह हमारे चित और अहंकार पर सदैव नियन्त्रण करने वाला है। जिसके द्वारा प्राणी
देखता, सुनता, सूंघता, बोलता और स्वाद-अस्वाद का अनुभव करता है, वह
प्रज्ञान है। वह सभी में समाया हुआ है। वही 'ब्रह्म' है।
सर्वं खल्विदं
ब्रह्मम् : "सर्वत्र ब्रह्म ही है" (छान्दोग्य
उपनिषद ३/१४/१- सामवेद)
सर्वं खल्विदं ब्रह्म तज्जलानिति
शान्त उपासीत। अथ खलु क्रतुमयः पुरुषो यथाक्रतुरस्मिँल्लोके। पुरुषो भवति तथेतः
प्रेत्य भवति स क्रतुं कुर्वीत॥
"दीखने वाला जगत आनंद
से ही उत्पन्न हुआ है, उसी आनंद से ही स्थित हो रहा है और उस आनंद में ही लीन होता है इस तरह
उल्लिखित आनंद से (जगत) भिन्न कैसे हो सकता है।।"
राजा, वामदेव जी के चरणों को प्रणाम कर बोले,"सर्वं खल्विदं ब्रह्म का क्या अर्थ है! इस महावाक्य का क्या प्रयोजन है ? क्या यह मुँह से बोलने का ही वाक्य है या सब ब्रह्ममय है। समाधान के लिए स्थिर बुद्धि से देखना है कि सारा जगत ब्रह्म से ही पैदा हुआ है,ब्रह्म में ही रमता है और लय होता है आदि भी ब्रह्म और अंत भी ब्रह्म है तथा इसी से कहते हैं कि वह ब्रह्मरूप अथवा ब्रह्ममय है। मूल रूप से देखने से ब्रह्म एक है।
यह ब्रह्म ही सबकुछ है । यह समस्त
संसार उत्पत्तिकाल में इसी से उत्पन्न हुआ है, स्थिति काल में इसी से प्राण रूप अर्थात जीवित है और
अनंतकाल में इसी में लीन हो जायेगा। ऐसा ही जान कर उपासक को शांतचित्त और रागद्वेष
रहित होकर परब्रह्म की सदा उपासना करे। जो मृत्यु के पूर्व जैसी उपासना करता है, वह जन्मांतर वैसा ही हो जाता है।
सर्वं
खल्विदं ब्रह्म नेह नानास्ति किंचन॥
शरीर का चर्म, रक्त, मांस, अस्थियां, 'आत्मा' नहीं होतीं।
इसी भांति इन्द्रियों द्वारा की जाने वाली क्रियाओं को कर्म कहते हैं।
'ब्रह्म' द्वारा निर्मित विभिन्न जीव-रूपों में भेद मानना अज्ञान कहलाता है।
सत-चित-आनन्द-स्वरूप परमात्मा के ज्ञान से जो आनन्दपूर्ण स्थिति बनती है, वही सुख है।
नश्वर विषयों का विचार करना दु:ख कहलाता है।
सत्य और सत्संग का समागम ही स्वर्ग है।
और नश्वर संसार के मोह-बन्धन में पड़े रहना ही नरक है।
'मैं हूं' का विचार ही बन्धन है।
सभी प्रकार का योग, वर्ण और आश्रम-व्यवस्था तथा धर्म-कर्म के संकल्प भी बन्धन-स्वरूप हैं।
मोक्ष पर विचार करना, आत्मगुणों का संकल्प, यज्ञ, व्रत, तप, दान आदि का विधि-विधान आदि भी बन्धन के ही रूप हैं।
शरीर का चर्म, रक्त, मांस, अस्थियां, 'आत्मा' नहीं होतीं।
इसी भांति इन्द्रियों द्वारा की जाने वाली क्रियाओं को कर्म कहते हैं।
'ब्रह्म' द्वारा निर्मित विभिन्न जीव-रूपों में भेद मानना अज्ञान कहलाता है।
सत-चित-आनन्द-स्वरूप परमात्मा के ज्ञान से जो आनन्दपूर्ण स्थिति बनती है, वही सुख है।
नश्वर विषयों का विचार करना दु:ख कहलाता है।
सत्य और सत्संग का समागम ही स्वर्ग है।
और नश्वर संसार के मोह-बन्धन में पड़े रहना ही नरक है।
'मैं हूं' का विचार ही बन्धन है।
सभी प्रकार का योग, वर्ण और आश्रम-व्यवस्था तथा धर्म-कर्म के संकल्प भी बन्धन-स्वरूप हैं।
मोक्ष पर विचार करना, आत्मगुणों का संकल्प, यज्ञ, व्रत, तप, दान आदि का विधि-विधान आदि भी बन्धन के ही रूप हैं।
अन्त
में भगवान शिव शुकदेव से कहते हैं-'हे शुकदेव!
इस सच्चिदानन्द- स्वरूप 'ब्रह्म' को,
जो तप और ध्यान द्वारा प्राप्त करता है, वह
जीवन-मरण के बन्धन से मुक्त हो जाता है।'
जय महाकाली गुरूदेव्।
जय कृष्णम गच्छामि।
जय महाकाली गुरूदेव्।
जय कृष्णम गच्छामि।
(तथ्य,
कथन गूगल से साभार)
ब्लाग
: https://freedhyan.blogspot.com/
"MMSTM समवैध्यावि ध्यान की
वह आधुनिक विधि है। कोई चाहे नास्तिक हो आस्तिक हो, साकार, निराकार कुछ भी हो बस
पागल और हठी न हो तो उसको ईश अनुभव होकर रहेगा बस समयावधि कुछ बढ सकती है। आपको
प्रतिदिन लगभग 40 मिनट देने होंगे और आपको 1 दिन से लेकर 10 वर्ष का समय लग सकता
है। 1 दिन उनके लिये जो सत्वगुणी और ईश भक्त हैं। 10 साल बगदादी जैसे हत्यारे के
लिये। वैसे 6 महीने बहुत है किसी आम आदमी के लिये।" सनातन पुत्र देवीदास
विपुल खोजी
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